मध्य प्रदेश

कलेक्टर ने मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्य का किया निरीक्षण

ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो बढ़ाने के दिए निर्देश

सीधी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01.10.2023 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुये फोटो निर्वाचक नामावली द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का कार्य जिले के सभी विधानसभाओं में संपादित किया जा रहा है। दिनांक 31 अगस्त 2023 तक मतदाता सूची मे नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने संबंधी दावा एवं आपत्ति बी.एल.ओ. द्वारा प्राप्त किया जाकर अग्रिम आवश्यक कार्यवाही की जानी है। दिनांक 12, 13, 19 एवं 20 अगस्त 2023 को मतदान केन्द्रों में उपस्थित रहकर विशेष अभियान के तहत दावा एवं आपत्तियां प्राप्त की जानी है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय द्वारा ग्राम अमरपुर एवं पटेहरा सोनतीर के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया।

कलेक्टर ने कहा कि जिले का ईपी रेशियो तथा जेंडर रेशियो प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में कम है जिसका तात्पर्य है कि अभी भी कुछ पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं। उन्होंने मतदान केंद्र अंतर्गत मतदाता सूची का वाचन करने तथा लोगों को द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की गतिविधियों के विषय में सूचित एवं जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नागरिकों विशेषकर महिलाओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने मतदाता सूची से नाम विलोपित करते समय विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जनवरी 2023 से अभी तक जो भी नाम मतदाता सूची से विलोपित किए गए हैं, उनका सत्यापन करना भी अनिवार्य है।

कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि संबंधित अधिकारी सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर यह देख लें कि मतदान केंद्रों में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता हो, जो कमियां हो उसके संबंध में स्पष्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मतदान केंद्रों में निर्वाचन से संबंधित आवश्यक जानकारियों को भी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत पूरे जिले में लगातार गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। जिले के बैगा जनजातीय समुदाय के लोगों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी सिहावल एसपी मिश्रा, तहसीलदार  जान्हवी शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button