मध्य प्रदेश

मौसम विभाग का प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां-कहां हो सकती है जोरदार बारिश?

भोपाल

लोकल सिस्टम एक्टिव होने की वजह से आज से तीन संभागों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार सागर, शहडोल और रीवा संभागों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान सीधी, सिंगरौली, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में तेज बारिश की संभावना है, बाकि जिलों में तेज धूप के साथ उमस परेशान करेगी.

2 से 5 अगस्त तक बारिश
मौसम विभाग के अनुसार हिमालय की तरफ ट्रफ लाइन शिफ्ट होने की वजह से मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना है. अगले से 2-5 अगस्त तक मौसम विभाग ने तीन संभाग, जिनमें रीवा, शहडोल और सागर में बारिश की संभावना जताई है.

कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय, 4 संभागों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में कोई मजबूत सिस्टम एक्टिव नहीं है लेकिन बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गहरे अवदाब क्षेत्र में तब्दील हो गया हैं। इसका असर प्रदेश में पूर्वी व उत्तरी हिस्से में ज्यादा रहेगा।लेकिन इंदौर में अगस्त का पहले सप्ताह व आखिरी सप्ताह में कम वर्षा होगी। वहीं दूसरे व तीसरे सप्ताह में वर्षा का स्तर सामान्य रहेगा। वही मानसून द्रोणिका भी अपनी सामान्य स्थिति से ऊपर चली गई है।

बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणाली के असर से बुधवार-गुरुवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना है।वही पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है। शेष संभागों के जिलों में आंशिक बादल बने रह सकते हैं।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  •     सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश।
  •     भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपु, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट मध्यम से हल्की।
  •     रीवा, सीधी, सिंगरौली जिलों में भारी से अतिभारी भारी के लिए ऑरेंज अलर्ट।
  •     नर्मदापुरम संभाग के जिलों के साथ-साथ उमरिया, सिवनी, कटनी, सागर, बालाघाट, शहडोल, डिंडोरी,टीकमगढ़, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों में यलो अलर्ट।
  •     पन्ना, छतरपुर और सतना जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार।
  •     नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, सागर और रीवा संभाग के जिलों के साथ साथ गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर में भी बारिश की संभावना

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button