मध्य प्रदेश

चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा, गांव खाली कराने के आदेश

मुरैना

प्रदेश में 8 अगस्त के बाद तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है। अभी दो सिस्टम पूर्वी हिस्से में बारिश करा रहे हैं। नमी की वजह से लोकल सिस्टम से भी हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने रीवा, सतना समेत 12 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि ट्रफ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट हो गया है। कम दबाव का एरिया बना हुआ है। इन दोनों के प्रभाव से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हल्का असर रहेगा। कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

चंबल में कोटा बैराज से छोड़ा गया पानी

राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने पर चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। मुरैना में मंगलवार सुबह तक नदी का जलस्तर 123.40 मीटर पहुंच गया। सोमवार शाम यह उसैद-पिनाहट घाट पर 118 मीटर से ऊपर था। खतरे का लेवल 138 मीटर है।

शनिवार से सोमवार रात तक राजस्थान के कोटा‎ बैराज के सात गेट खोलकर ‎9563 क्यूसेक पानी को छोड़ा गया है। अभी दो दिन और कोटा बैराज से पानी छोड़ा जाएगा। ऐसे में प्रशासन ने चंबल किनारे बसे गांवों को खाली कराने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इन गांवों में घेर, बीलपुर, कुथियाना सहित अन्य गांव शामिल हैं।

पिछले साल बाढ़ के ‎चलते नदी किनारे बसे गांव में भारी ‎नुकसान हुआ था। नदी का‎ जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर ‎137.60 मीटर तक पहुंच गया था। ‎चंबल नदी ने किनारों के गांव में ‎भारी तबाही मचाई थी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button