मध्य प्रदेश

महाकाल के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, सावन के चौथे सोमवार पर 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण माह के चौथे सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर के पट खुलने से लेकर देर शाम तक लगभग चार लाख 50 हज़ार श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए। सोमवार को कार्तिकेय मण्डप को पूर्ण रूप से चलित भस्मारती में आने वाले भक्तों के लिए खाली रखा गया था, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों ने भस्मारती के दर्शन किए। मंदिर प्रबन्ध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि, श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभी द्वार से श्रद्धालुओं, कावड़ यात्रियों, वृद्धजनों, दिव्यांगों आदि के सुलभ दर्शन की व्यवस्था की गई है। 

नियमित दर्शनार्थियों के लिए कोई अनुमति पत्र जारी नहीं 
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा नियमित दर्शनार्थियों के लिए मंदिर में प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार के अनुमति पत्र जारी नहीं किए गए हैं। मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि, श्री महाकालेश्वर मंदिर में नित्य दर्शन के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने किसी भी प्रकार के अनुमति पत्र जारी नहीं किए हैं, और न ही किसी संस्था को इसके लिए अनुमति प्रदान की है। अतः सभी दर्शनार्थियों से निवेदन है कि, कृपया इस प्रकार के किसी बहकावे में न आये। इस प्रकार का कोई भी पास न बनवाये, इसकी कोई उपयोगिता नहीं है। 

प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में 11 जुलाई 2023 से उज्जैन के नगरवासियों और नियमित दर्शनार्थियों के लिए अवंतिका नगर द्वार का शुभारंभ किया गया हैं। अवंतिका द्वार से उज्जैन निवासी अपना आधार कार्ड दिखाकर निःशुल्क प्रवेश कर श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर सकते हैं। बाबा महाकाल की सवारी में पकड़ाया पारदी गिरोह
बाबा महाकाल की सवारी में वारदातों को अंजाम देने पहुंचे दो इनामी पारदियों के साथ 38 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। सभी से पूछताछ की जा रही है। सावन माह के चौथे सोमवार को बाबा महाकाल की चौथी शाही सवारी निकली थी, जिसमें शामिल होने के लिये तीन लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे। भीड़ में वारदातों को अंजाम देने के लिये कई बदमाश भी पहुंचे थे। जिनकी धरपकड़ के लिए एसपी सचिन शर्मा ने क्राइम ब्रांच और सायबर सेल टीम को लगाया था। टीम से सवारी मार्ग के साथ रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड और महाकाल मंदिर के आसपास से 38 संदिग्धों को हिरासत में लिया। जिसमें दो इनामी पारदी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि गिरफ्त में आए सचिन पिता रामप्रसाद पारदी निवासी वर्माजी का कुआ पंवासा पर इंदौर गौतमपुरा पुलिस ने तीन हजार का इनाम घोषित कर रखा है। वहीं, राजपाल पिता चंड उर्फ चंदुल पारदी पर पंवासा पुलिस द्वारा दो हजार का इनाम घोषित है। दोनों चोरी के मामले में काफी समय से फरार चल रहे थे। राजपाल ने कुछ माह पहले ताजपुर गैस एजेंसी में अपने साथियों के साथ मिलकर अंजाम दिया था। पंवासा पुलिस ने उसके साथियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। सायबर सेल प्रभारी प्रतीक यादव ने बताया कि इनामी पारदियों के साथ 38 अन्य को पकड़ा गया है। जिसमें महिलाएं भी शामिल है। सभी से पूछताछ की जा रही है। संभावना है कि कुछ वारदातों का सुराग मिल सकता है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button