मध्य प्रदेश

चुनौतियां ही हमें सघर्ष के लिए तैयार करती है : कलेक्टर

  • ‘‘अरमानो‘‘ का आकाश अनन्त और उडने की कोई सीमा नही
  • ‘‘अरमानों के पंख‘‘ कार्यक्रम में बच्चों को किया मोटिवेट

श्योपुर
कलेक्टर संजय कुमार ने अपने नवाचार ‘‘अरमानो के पंख‘‘ कार्यक्रम के तहत आज को एक्सीलेंस विद्यालय श्योपुर के छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें मोटिवेट करते हुए कहा कि चुनौतियां ही हमें संघर्ष के लिए तैयार करती है और सफलता तक लेकर जाती है। अरमानों का आकाश अनन्त है और उडने की कोई सीमा नही है। इसलिए बडे ख्वाब देखो और उन्हें पूरा करने के लिए संकल्प के साथ जुट जाओ। लक्ष्य पाने के लिए कडे परिश्रम, जुनून और जिद से आप भी भविष्य के आकाश में चमकते हुए सितारे बन सकते है। इस जीवन में सबकुछ संभव है, कुछ भी नामुमकिन नही, जो चाहे वह पा सकते है। इसके लिए ईमानदारी सिर्फ ईमानदारी से मेहनत करना जरूरी है।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित उक्त कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सिंह तोमर, महात्मा गांधी नेशनल फेलो शैलेन्द्र यादव सहित शिक्षकगण उपस्थित थे।

कलेक्टर संजय कुमार ने अरमानों के पंख कार्यक्रम के तहत मोटिवेशन क्लास में बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि अपने आप को पहचानो अपनी प्रकृति, विचार, क्षमता और रूचि के अनुसार अपने कैरियर का चुनाव करते हुए उस दिशा में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढे, लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप न बने, बल्कि जिसके पढने में आनन्द प्राप्त होता हो, वह पढे, पढाई के अलावा खेल, साहित्य, चित्रकला, गीत-संगीत आदि कई क्षेत्र ऐसे है, जिनका चुनाव अपनी प्रतिभा के आधार पर किया जा सकता है। जीवन में सदैव सकारात्मक रहें, कुछ बनने के ख्वाब पाले, यह हमें एनर्जी देता है। मनुष्य ही ऐसा जीव है, जो विवेक रखता है। आगे बढने के लिए अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेता है, जीवन में आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हमें कुछ न कुछ काम तो करना ही पडता है। सबकी अपनी-अपनी भूमिकाएं होती है, लेकिन आज आप अपनी भूमिका को तय करके उसे पाने की दिशा में अपने आप को ले जा सकते है, मन के अनुरूप भूमिका हो तो जीवन में आनन्द बढ जाता है। जीवन में प्रसन्नता बहुत जरूरी है, आप एक व्यक्ति के तौर पर कितने अच्छे इंसान हो यह ज्यादा मायने रखता है, समाज में रोल ऑफ स्टेटस की अवधारणा है। आप दुनिया में जिस प्रकार का दायित्व निभाओगे, आपको उस अनुसार ही स्टेटस मिलता है। अपने आप को अधिक से अधिक उपयोगी बनाना, हमारा लक्ष्य होना चाहिए। हम समाज और देश के लिए उपयोगी है, यह ज्यादा अहमियत रखता है।

कलेक्टर संजय कुमार ने बच्चों को पढाई तथा आगे बढने और अपना लक्ष्य निर्धारित करने के संबंध में महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए कहा कि काम वह चुनो जिसमें आनन्द आता हो, रूचि के अनुसार विषय का चुनाव किया जायें, हर बच्चे में अंनन्त संभावनाएं विद्यमान है, यह समय आपके लिए महत्वपूर्ण है, यह ऐसी अवस्था है, जिसमें जीवन की दिशा और दशा दोनो तय होती है। आज का परिश्रम कल की खुशहाल जिदंगी का सबब बनता है।

इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओ के द्वारा पूछे गये सवालो के जवाब दिये तथा उनकी जिज्ञासाओ का समाधान करते हुए उन्हें कैरियर से संबंधित विभिन्न कोर्सस के चयन के संबंध में जानकारी दी गई तथा अंत में सभी को आगे पढने, बढने तथा अनन्त आकाश में अरमानो के पंख लगाकर उडने के लिए शुभकामनाएं दी।

ना ये बनो, ना वो बनो, तुम जो चाहे, तुम वो बनो
ना ये बनो, ना वो बनो, तुम जो चाहे, तुम वो बनो।
गर्दिशो की औकात नही जो रोक ले, तुम कुछ सुनहरे सपने बनो।।

उक्त पंक्तियों से प्रेरित प्रमाण पत्र कलेक्टर संजय कुमार द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को प्रदान किये गये। अपने लक्ष्य के प्रति सदैव प्रेरित रहने के लिए सभी छात्र-छात्राओं के शुभकामनाओं सहित प्रमाण पत्र भेंट किये गये।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button