मध्य प्रदेश

हर खेत को सिंचाई का पानी और हर घर को नल से जल मिलेगा : मुख्यमंत्री चौहान

1011 करोड़ की बहोरीबंद सिंचाई परियोजना स्वीकृत
प्रदेश में बहनों के सशक्तिकरण के निरंतर प्रयास
हम और आप एक विशाल परिवार हैं
पुरानी सरकार ने बंद की जन-कल्याण की अनेक योजनाएँ
मुख्यमंत्री चौहान बड़गाँव (कटनी) में विकास पर्व में शामिल हुए
313 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और हितग्राहियों को वितरित किये हितलाभ
क्षेत्र के विकास के लिये कई घोषणाएँ की

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा लगातार बढ़ाया जा रहा है। विभिन्न सिंचाई योजनाओं के माध्यम से हर खेत तक पानी और जल-जीवन मिशन द्वारा हर घर में नल से जल पहुँचाया जाएगा। कटनी क्षेत्र के लिये 1011 करोड़ रूपये की बहोरीबंद उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना स्वीकृत हुई है। परियोजना से 80 हजार एकड़ में सिंचाई होगी और कटनी तहसील के 5, बहोरीबंद के 86 गाँव, रीठी के 17 और स्लीमनाबाद के 43 गाँवों को पानी मिलेगा। जल-जीवन मिशन से कटनी जिले में रीठी जनपद के 109 और कटनी जनपद के 50 ग्रामों सहित जिले के पठारी क्षेत्र के 159 गाँवों में अब आसानी से घर-घर नल से जल पहुँचेगा।

    मुख्यमंत्री चौहान की प्रमुख घोषणाएँ

        बड़गाँव में उप तहसील बनाई जाएगी।

        पानउमरिया नगर पंचायत का गठन हो रहा है।

        बड़गाँव के हायर सेकेण्डरी स्कूल में विज्ञान संकाय प्रारंभ किया जाएगा।

        बाकल के हायर सेकेण्डरी स्कूल के नवीन भवन का निर्माण होगा।

        बहोरीबंद तहसील के बचैया गाँव में राजस्व निरीक्षक मंडल का गठन किया जाएगा।

        परसेल के विद्यालय का उन्नयन होगा।

मुख्यमंत्री चौहान आज कटनी जिले के बड़गाँव में विकास पर्व में विशाल जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने क्षेत्र के 313 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने क्षेत्र के विकास के लिये कई घोषणाएँ कीं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बहनों के सशक्तिकरण के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में 45 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी हैं और लगभग 1.25 करोड़ लाड़ली बहनें हैं। अब 21 वर्ष की बहनों और ट्रेक्टर वाले 5 एकड़ से कम भूमि वाले परिवार की बहनों को भी लाड़ली बहना योजना की पात्रता है। पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण के कारण आज बहनें सरकार चला रही हैं। आज यहाँ मंच पर 23 वर्ष की सरपंच बिटिया और कटनी की महापौर बहन बैठी हैं। यह हमारे लिये गौरव की बात है। लाड़ली बहना योजना की राशि को धीरे-धीरे बढ़ा कर 3000 रूपये तक किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बहनों की इज्जत और मान-सम्मान का पूरा ध्यान रखा जाता है। दारू के अहाते बंद कर दिये गये हैं। बहनों के प्रति दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा का प्रावधान है।

 

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा कटनी जिले में भूमि-पूजन

कार्य

लागत

(राशि करोड़ में)

ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना पवई-2

279.30

बहोरीबंद जलाशय की नहरों में रीसेक्शनिंग-कांक्रीट लाइनिंग

13.28

स्लीमनाबाद में संयुक्त तहसील कार्यालय के भवन निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन

7.95

रीठी में बनने वाले 6 ट्रेड आईटीआई, 60 सीटर बालक एवं 60 सीटर बालिका छात्रावास भवन निर्माण का भूमि-पूजन

12.63

कुल

313.16

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम सभी विशाल परिवार हैं। प्रदेश में सरकार नहीं परिवार चल रहा है। जिस प्रकार एक परिवार में हर सदस्य के हितों का पूरा ध्यान रखा जाता है, उसी प्रकार प्रदेश में भी हर व्यक्ति के कल्याण के कार्य किये जा रहे हैं। गरीब किसान भाइयों को वर्ष में मिलने वाली सम्मान निधि की राशि 12 हजार रूपये कर दी गई है। गरीब को प्रतिमाह 5 किलो नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है। आयुष्मान योजना में वर्ष में 5 लाख रूपये तक के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पुरानी सरकार ने जन-कल्याण की बहुत सी योजनाएँ बंद कर दीं। किसानों के साथ कर्ज माफी का झूठा वादा कर उन्हें डिफाल्टर बना दिया। हमारी सरकार ने किसानों का 2200 करोड़ रूपये का ब्याज भर कर उन्हें ऋण मुक्त किया है और शून्य प्रतिशत ब्याज पर उन्हें फसल ऋण दिया जा रहा है। पुरानी सरकार ने संबल और तीर्थ-यात्रा बंद कर दी तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना की राशि नहीं दी। हमारी सरकार ने सभी योजनाएँ दोबारा चालू की। अब बुजुर्गों को हवाई जहाज से भी तीर्थ-दर्शन कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं बेटे-बेटियों की पढ़ाई में पैसों की बाधा नहीं आने दूँगा। बच्चों को किताब, गणवेश, सायकल, लेपटॉप और अब टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी भी दी जाएगी। मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार भरवाएगी। प्रदेश में एक लाख पदों पर सरकारी भर्ती की जा रही है, स्व-रोजगार के लिये ऋण दिलाये जा रहे हैं और मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में प्रशिक्षण के साथ मानदेय भी दिया जा रहा है। हर हाथ को कार्य दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पुष्पवर्षा कर बहनों का अभिनंदन किया। बहनों ने अपने लाड़ले मुख्यमंत्री भाई को राखी बांधी।

सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्ग के हितों का ध्यान रखते हुए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही हैं। सरकार की प्राथमिकता प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देकर उनके जीवन-स्तर को बेहतर बनाना है। बहोरीबंद विधायक प्रणय पांडे ने स्वागत उद्बोधन दिया।

प्रदेश के वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा, विधायक सर्वसंजय सत्येन्द्र पाठक, संदीप जायसवाल, दीपक सोनी टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मेहरा, कटनी महापौर प्रीति संजीव सूरी, जन-प्रतिनिधि और विशाल जन-समुदाय उपस्थित था।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button