मध्य प्रदेश

देवतालाब शिव मन्दिर प्रबंध समिति की बैठक संपन्न

देवतालाब शिव मंदिर परिसर को आकर्षक बनाएं – विधानसभा अध्यक्ष

   रीवा  
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता में शिव मंदिर परिसर देवतालाब में मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में देवतालाब मंदिर परिसर की व्यवस्थाओं में सुधार तथा मंदिर परिसर के विकास के संबंध में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गौतम ने कहा कि देवतालाब शिव मंदिर में लोगों की अपार श्रद्धा है। श्रावण मास और अधिमास मेले के कारण दूर-दूर से भारी संख्या में भक्तगण देवतालाब शिव मंदिर में पहुंच रहे हैं।

मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के उचित प्रबंध करें। सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात रखें। मंदिर परिसर को आकर्षक बनाएं। मंदिर परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था समुचित रखें। प्रशासनिक अधिकारी तथा प्रबंध समिति के सदस्य मिलकर यह सुनिश्चित करें कि भक्तगणों को बिना किसी कठिनाई के मंदिर में दर्शन और पूजा की सुविधा मिले।

    विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महिला श्रृद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षाकर्मी तैनात करें। मंदिर परिसर में पानी की व्यवस्था हेतु पर्याप्त टैंकर की व्यवस्था की जाए। कचरा कलेक्शन के लिए उचित स्थानों पर डस्टबिन की व्यवस्था करें। यात्रियों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था हेतु अलग-अलग स्थान चिन्हित कर पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करें। श्रद्धालुओं को आकस्मिक चिकित्सा के लिए मेडिकल टीम की तैनाती पर्याप्त रहे। विद्युत व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए विद्युत मंडल का स्टाफ मेला परिसर में उपस्थित रहे। मेला परिसर में फायर बिग्रेड, सीसीटीवी कैमरा, बैरिकेडिंग की लगातार मॉनीटरिंग करें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मेला व्यवस्था के लिए राजस्व विभाग तथा पुलिस प्रशासन के आधिकारी-कर्माचारी उपस्थित रहकर सहयोग प्रदान करें।  बैठक में एडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, अनुविभागीय आधिकारी राजस्व एपी द्विवेदी, नायब तहसीलदार मानसिंह आर्मो, पुलिस एवं पीडब्लूडी के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य शिवपूजन शुक्ला, सुरेंद्र सिंह चंदेल, अखिलेश सिंह, मोहनलाल तिवारी, जनसंपर्क सहायक मप्र विधानसभा पुष्पेंद्र गौतम सहित पुजारीगण, जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button