मध्य प्रदेश

विधानसभा चुनाव: उम्मीदवारी फाइनल करने के लिए कांग्रेस के एक साथ दो सर्वे

भोपाल

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अब अपने उम्मीदवार चयन को लेकर फाइनल सर्वे करवा रही है। दो सर्वे करने वाले मैदान में उतर चुके हैं। जो अगस्त तक अपनी सर्वे रिपोर्ट दे देंगे। इसके बाद कांग्रेस जिन्हें उम्मीदवार बनाएगी उनके टिकट दिए जाने के ऐलान से पहले ही मैदान में पूरी तैयारी के साथ उतार देगी।

बताया जाता है कि इस बार दो सर्वे एक साथ कांग्रेस की ओर से हो रहे हैं। एक सर्वे एआईसीसी करवा रहा है और दूसरा सर्वे कमलनाथ की ओर से करवाया जा रहा है। दोनों ही सर्वे के बाद उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा। इस बार कांग्रेस सितंबर में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। जिसमें सर्वे की झलक देखने को मिल सकती है।

लगातार हारने वाली सीटों पर पहले सर्वे
सूत्रों की मानी जाए तो कमलनाथ के सर्वे में सबसे पहले ऐसी सीटों की रिपोर्ट पर काम होगा जो कांग्रेस लगातार पिछले कई चुनावों से हारती आ रही है। इन सीटों पर पहले से ही उम्मीदवार को चुनाव लड़ने की हिंट दे दी जाएगी। जिस तरह से कमलनाथ ने अभी अधिकांश विधायकों को फिर से चुनाव मैदान में उतरने का कह दिया है, उसी तरह लगातार हारने वाली सीटों पर भी सितंबर में हिंट दे दी जाएगी। हालांकि एआईसीसी का सर्वे भी इसमें देखा जाएगा। इस सर्वे की रिपोर्ट भी अगस्त तक आ जाएगी। इसके बाद प्रदेश प्रदेश की आधी से ज्यादा विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार को लेकर अपना रूख साफ कर देगी।

नहीं चलेगी नेताओं की
ऐसा भी माना जा रहा है कि एआईसीसी के सर्वे कराने से अब कांग्रेस में टिकट को लेकर नेताओं की ज्यादा नहीं चल पाएगी। पहले कांग्रेस में कई गुट थे, इन गुट के नेता अपनी ताकत के अनुसार अपने समर्थकों को टिकट दिला देते थे, लेकिन जीत की गारंटी नहीं लेते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। सर्वे ही टिकट के लिए सर्वमान्य रहेगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button