मध्य प्रदेश

सड़क एवं पुल-पुलियों के निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कर कलेक्टर

विकास पर्व में अनुबंधित कार्यों का भूमिपूजन तथा पूर्ण कार्यों का लोकार्पण करायें – कलेक्टर

   रीवा  
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में आज निर्माण विभाग अन्तर्गत सड़क एवं पुल-पुलियों के निर्माण कार्यों की विधानसभा क्षेत्रवार चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क एवं पुल-पुलियों के निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करें तथा पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकापर्ण विकास पर्व में अनिवार्यत: करायें।
    कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जा रहे सड़क निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि सभी कार्यो की निविदा समय पर लग जाय तथा निर्माण एजेंसी से अनुबंध कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करायें। जिन निर्माण कार्यों में अतिक्रमण हो वहां संबंधित तहसीलदार से समन्वय स्थापित कर जमीन मुक्त कराकर सड़क पूरी करायें कोई भी सड़क अधूरी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सड़कों में बिजली के पोल सिÏफ्टग की कार्यवाही विभाग करायें तथा संबंधित एसडीओ व उपयंत्री भ्रमण कर कार्यों की गुणवत्ता व अद्यतन स्थिति की लगातार मानीटरिंग करें।

निर्माण कार्यों में भू-अर्जन की आवश्यकता हो वहां की भूमि का अर्जन कराने तथा जिस एजेंसी द्वारा कार्य में विलंब किया जा रहा हो या कार्य प्रारंभ न कर रहे हों उन्हें तत्काल हटाने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने निर्देश दिये कि परफार्मेंस गारंटी में सड़कों का कार्य विभाग संबंधित एजेंसी से कराये इस बात का ध्यान रखा जाय ताकि तीन वर्ष पूर्व की सड़कों की स्थिति ठीक रहे।

    उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग अन्तर्गत जिले में संचालित सात कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने सेतु निर्माण द्वारा कराये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल स्वीकृत 42 पुल निर्माण के कार्यों में 13 कार्य पूर्ण हो चुके हैं शेष कार्य प्रगतिरत हैं। उन्होंने सिरमौर चौराहा में बनाये जा रहे फ्लाई ओवर के निर्माण की अद्यतन स्थिति की भी जानकारी बैठक में प्राप्त की। इस दौरान कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी शंकरलाल, कार्यपालन यंत्री सेतु निर्माण वसीम खान सहित विभागीय सहायक यंत्री, उपयंत्री तथा निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button