मध्य प्रदेश

मध्‍य प्रदेश में आनेवाले 2-3 दिनों में बढ़ेगा मानसून का जोर, ऑरेंज अलर्ट जारी

भोपाल

मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। राज्य में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि इस पूरे हफ्ते राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज राज्य के 35 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो लगभग पूरे प्रदेश में तेज बारिश होगी। मॉनसून के एक्टिव होने से राज्य की मौसमी दशाओं में बदलाव आया है। जिसका असर साफ दिखाई दे रहा है। दो-तीन दिन में मॉनसून और ज्यादा एक्टिव होगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मध्‍य प्रदेश में भी जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश के सभी संभागों में तेज बारिश होगी. मध्‍य प्रदेश में मानसून के प्रभावी होने की वजह से मौसमी दशाओं में बदलाव आया है. इसका असर हर तरफ देखा जा रहा है. आने वाले दिनों में मानसून के और ज्‍यादा प्रभावी होने की संभावना जताई गई है.

मध्‍य प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी चारों संभागों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. IMD के अनुसार, मध्‍य प्रदेश के जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल और इंदौर से लगते इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा शेष संभागों में मध्‍यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. बता दें कि प्रदेश के कई हिस्‍सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश रिकॉर्ड की जा रही है. ऐसे में मूसलाधार बारिश होने से आम जनजीवन के प्रभावित होने की बात भी कही जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में मानसून और ज्‍यादा मजबूत होगा.

नदी-डैम सब लबालब
भारी बारिश के चलते नदी, तालाब, डैम सब लबालब हैं. पानी की भरपूर आवक होने से बाढ़ जैसे हालात बनने लगे हैं. कहीं पानी का बहाव तेज हो गया है, तो कहीं पुल-पुलियाओं के ऊपर से पानी निकलने लगा है. छोटी नदियों और नालों के उफनाने से हालात और भी बदतर हो गए हैं. इसके बावजूद पर्यटक ऐसी जगहों पर जा रहे हैं, जहां खतरा ही खतरा है. प्रदेश के कुछ इलाकों से पर्यटकों के तेज बहाव में बहने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं.

बुधवार को भी जारी रहेगा बारिश का दौर

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक 18 जुलाई को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में भी कुछ स्थानों पर यही अनुमान है। इस दौरान भारी बारिश को लेकर चेतावनी नहीं है, लेकिन मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है। 19 जुलाई को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभढ़, मिर्जापुर, कानपुर देहात कानपुर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना जताई है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button