मध्य प्रदेश

बुजुर्गों के लिए इंदौर में बनाया जा रहा सीनियर सिटीजन कॉम्प्लेक्स

इंदौर

अक्सर आपने देखा होगा बच्चे विदेश में पढ़ने जाने के लिए अपने माता पिता को अकेला छोड़ जाते हैं। ऐसे में उन्हें अपने माता-पिता की चिंता भी सताती रहती है। वहीं कई लोग तो इसकी बिल्कुल भी चिंता नहीं करते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं आधुनिक दौर चल रहा है,ऐसे में व्यवसाय और नौकरी के लिए युवाओं को बहार और विदेश जाना पड़ता है। ऐसे में कई लोग बाहर इस वजह से भी नहीं जा पाते हैं कि उनके माता-पिता का ध्यान रखने वाला कोई नहीं होता। लेकिन अब ऐसे युवाओं की जनता को खत्म करने के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा एक समाधान निकाला गया है।

दरअसल, अकेले रहने वाले बुजुर्गों के लिए इंदौर में सीनियर सिटीजन कॉम्प्लेक्स बनाकर तैयार किया जा रहा है। इस कॉम्प्लेक्स में वह सभी लोग रह सकेंगे, जिनका कोई साथ नहीं है या फिर उनके बच्चे बाहर पढ़ने के लिए गए हुए हैं। आपको बता दें, सीनियर सिटीजन कॉम्प्लेक्स में फ्लैट बनाकर तैयार किए जा रहे हैं। जहां कई सारी सुविधाएं बुजुर्गों के लिए रखी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, आइडीए जल्द ही स्कीम 134 में स्टार चौराहे के पास 20 हजार वर्गफीट पर बहुमंजिला सीनियर सिटीजन कॉम्प्लेक्स बनाया जा रहा है। इसमें 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को रहने के लिए फ्लैट दिया जाएगा। बनाई जा रही बिल्डिंग में 32 फ्लैट बनाए जा रहे हैं जिसमें से 12 वन बीएचके के होंगे और 20 फ्लैट 2 बीएचके के होंगे। इस कॉम्प्लेक्स में बेसमेंट, ग्राउंउ फ्लोर के साथ और भी कई सुविधाएं होंगी। इसको बनाने के लिए आइडीए करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है। करीब 16 करोड़ की लागत इसके लिए लगाई जाएगी। इसका बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसका संचालन संस्था द्वारा किया जाएगा।

    32 फ्लैट
    बेसमेंट में पार्किंग
    स्टेचर के लिए दो आधुनिक फ्लैट
    फिजियोथैरेपी और योगा क्लास
    चिकित्सक सहायता कक्ष
    एम्बुलेंस सुविधा
    8 दुकानें रोजगार के लिए
    साथ रह सकेंगे बुजुर्ग दंपति
    दवाइयां मुहैया होंगी
    मनोरंजन के लिए भी विशेष व्यवस्था
    बुजुर्गों की सेहत के लिए उपयोगी खाना मुहैया कराया जाएगा
    जिम्मेदारी संस्था सभी का ख्याल रखेगी
    सोसायटी की तरह बुजुर्ग आपस में मिल जुलकर रह सकेंगे
    पारिवारिक माहौल में बुजुर्गों को रहने का मौका मिलेगा

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button