मध्य प्रदेश

इंदौर में 26 जून तक मानसून देगा दस्तक

 इंदौर
 इंदौर में अब बादल छाने के साथ वर्षा की गतिविधियां भी दिखाई दे रही है। गुरुवार को शहर के मध्य हिस्से के रीगल क्षेत्र में हुई तेज वर्षा ने मानसून की बारिश का एहसास कराया। मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक़ वर्तमान में शहर में प्री मानसून की बारिश से देखने को मिल रही है। अभी ग्वालियर चंबल से लेकर दक्षिण मध्य प्रदेश में बारिश हो चुकी है लेकिन महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र में अभी ज़्यादा वर्ष न होने के कारण वहां पर मानसून का आगमन की घोषणा नहीं की गई है। यही वजह है कि इंदौर सहित मज़बूत देश के अन्य हिस्सों में 26 जून के बाद ही मानसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक वर्तमान में इंदौर में प्री मानसून सीजन की वर्षा हो रही है। वर्तमान में एक निम्न दाब क्षेत्र उप्र के ऊपर बना हुआ है। उसके कारण दक्षिणी पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है। इनके असर से मप्र में दक्षिणी हिस्से में इंदौर व भोपाल संभाग में सीयर जोन के कारण कम ऊंचाई के बादल छाए। इसके कारण वर्षा की तेज बौछारें पड़ी। 24 जून तक पूर्वी मप्र में मानसून का प्रवेश होगा और इंदौर में 26-27 जून तक मानसून का आगमन होगा। इंदौर में आगामी दो से तीन दिन हर दिन वर्षा का नजारा देखने को मिलेगा।

शहर में रीगल क्षेत्र में गुरुवार को ढाई घंटे में 46.5 मिलीमीटर वर्षा हुई। वहीं एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र पर 6.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। शुक्रवार सुबह शहर में बादल छाए रहे पश्चिमी हवाएं 21 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली। बादलों के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली और शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य दो डिग्री अधिक 25.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक़ आज शहर में बादल छाए रहने के साथ दोपहर में फिर से वर्षा का दौर दिखाई देगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button