मध्य प्रदेश

21 फरवरी से पन्ना में सजेगा हीरा बाजार, 20 प्रतिशत रकम देकर घर ले जा सकेंगे नायाब हीरे

पन्ना
 हीरा पहनने के शौकीनों के लिए मध्य प्रदेश से एक अच्छी खबर आ रही है. हीरो की नगरी के रूप में मशहूर पन्ना में 21 फरवरी को हीरे का बाजार सजने जा रहा है. इस बाजार में करीब 4 करोड़ रुपए की कीमत के 217 नग हीरे नीलामी के लिए रखे जाएंगे. ये सभी 307.03 कैरेट के हीरे होंगे. पन्ना जिले की उथली हीरा खदानों से मिलने वाले हीरों की नीलामी सरकार की ओर से कराई जाती है.
कितने हीरे रखे जाएंगे नीलामी में

डायमंड नगरी पन्ना में लगने जा रहे हीरा बाजार की खास बात यह है कि इस बाजार में करीब चार करोड़ रुपए कीमत के हीरे रखे जाएंगे. इसमें 11.88 कैरेट के उज्जवल किस्म का नायाब हीरा भी शामिल है. नीलामी में मेले और औद्योगिक किस्म के हीरे भी रखे जाएंगे. इनके अलावा छह से ज्यादा बड़े हीरे इस बाजार में आकर्षण का केंद्र होंगे. पन्ना में हीरों को पिछली नीलामी 18 अक्टूबर 2022 को कराई गई थी. उस नीलामी में 355.96 कैरेट के 204 नग हीरे रखे गए थे. अंतरराष्टीय बाजार में मांग नहीं होने से इनमें से केवल 73.42 कैरेट के 49 हीरे ही नीलाम हो सके थे.

नीलामी की शर्तें क्या है

हीरा बाजार में भाग लेने के लिए व्यापारियों, फर्मों या कंपनी को पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा कराकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. सबसे बड़ी बोली लगाकर हीरा खरीदने वाले को कुल कीमत की 20 फीसदी रकम तुरंत जमा करनी होगी. ऐसा नहीं करने पर बोली को निरस्त कर दिया जाएगा. बाकि की 80 फीसदी राशि खरीदार को 30 दिन में जमा करना होगी. ऐसा नहीं करने पर जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी. हीरों की नीलामी 21 फरवरी से शुरू होगी. यह तब तक चलेगी जबतक कुल हीरों की नीलामी न हो जाए.

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button