मध्य प्रदेश

प्रचार-प्रसार के अभाव,18 महीने में पोर्टल पर आई प्रदेश से महज 51 शिकायतें

भोपाल

राजधानी सहित पूरे प्रदेश में होटल-रेस्टोरेंट से लेकर बेकरी दुकानों में मिलावटी और खराब खाद्य पदार्थ के मामलों पर त्वरित कार्रवाई के लिए एमआईएस (पोशन) शिकायत पोर्टल शुरू किया गया है। डेढ़ साल साल पहले शुरू किए गए इस पोर्टल पर प्रदेश भर से मात्र 51 शिकायतें ही दर्ज की गई हैं। इसमें सबसे अधिक शिकायतें भोपाल के लोगों ने दर्ज कराई है। हालांकि प्रचार-प्रसार के अभाव में आज भी अधिकांश जिले ऐसे हैं, जहां खराब खाद्य पदार्थ मिलने के बाद भी लोग शिकायत नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले में विभागीय अफसर भी लापरवाह बने हुए हैं।

विभाग द्वारा जारी ट्रोल फ्री फोन नंबर और ई-मेल के माध्यम से आने वाली शिकायतों को तत्काल पोर्टल पर डाला जाता है। साथ ही निराकरण के लिए इन्हें संबंधित जिलों में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इन शिकायतों के सामने आने पर जिलों को 24 घंटे के अंदर कार्रवाई करनी होती है। साथ ही की गई कार्रवाई भी पोर्टल पर अपडेट करना होता है। हालांकि ऐसा नहीं हो रहा है।

लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई
पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद चाह कर भी विभागीय निरीक्षक इसे होल्ड नहीं कर सकते हैं। कारण- पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों और उसमें की गई कार्रवाई की समीक्षा रोजाना मुख्यालय में तैनात कर्मचारियों के द्वारा की जाती है। रोजाना तैयार की गई रिपोर्ट आयुक्त खाद्य सुरक्षा और संयुक्त नियंत्रक को सौंपी जाती है। कार्रवाई नहीं करने पर संबंधित जिलों के अफसरों को उसका कारण भी बताना होता है।

जानकारी के अभाव में कम आ रही शिकायतें
विभाग द्वारा पोशन पोर्टल का प्रचार प्रसार नहीं करने के कारण अभी भी जिलों से नाम मात्र की ही शिकायतें आ रही हैं। राजधानी की बात करें तो यहां भी शिकायतों को आंकड़ा संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है। इंदौर में तो आधा दर्जन ही शिकायतें लोगों के द्वारा हेल्पडेस्क पर की गई हैं। 70 फीसदी जिले ऐसे हैं, जहां से एक भी शिकायत हेल्पडेस्क पर नहीं आई हैं। जबकि मिलावट की जांच के दौरान इन जिलों में ही सबसे अधिक प्रकरण बनते हैं।

यहां कर सकते हैं कंप्लेन
कार्यालय आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन ईदगाह हिल्स में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। जिसके टेलीफोन 0755-2665036, ई-मेल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button