मध्य प्रदेश

 जबलपुर को मिली बड़ी सौगात,जाम से मिलेगी मुक्ति, 24 करोड़ की लागत से कैंट एरिया में बनेगा फ्लाई ओवर

जबलपुर
 नया साल जबलपुर के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है. शहर के ट्रैफिक को दुरुस्त करने के उद्देश्य से एक और फ्लाई ओवर के काम का आज  तीन जनवरी से श्रीगणेश होने जा रहा है. इस दिन करीब 24 करोड़ की राशि से बनने वाले कटंगा फ्लाई ओवर का भूमिपूजन होगा. इस फ्लाई ओवर को तय समय से पहले पूरा करने का दावा किया जा रहा है, क्योंकि इसमें जमीन अधिग्रहण की झंझट नहीं है. यहां बता दे कि कमलनाथ सरकार में वित्त मंत्री रहे तरुण भनोत ने अपने विधानसभा क्षेत्र में इस फ्लाई ओवर की स्वीकृति 2019 के बजट में दिलाई थी.

24 करोड़ की लागत से होगा तैयार
कांग्रेस सरकार के जाते ही मामला ठंडे बस्ते में चला गया, लेकिन भनोत ने अपना प्रयास नहीं छोड़ा जिसके नतीजे में आज यह फ्लाई ओवर मूर्त रूप लेने जा रहा है. विधायक तरुण भनोत के मुताबिक 24 करोड़ की राशि से कैंट एरिया से नर्मदा रोड की ओर यह फ्लाईओवर 546 मीटर लंबा होगा. फ्लाई ओवर के ऊपर सड़क की चौड़ाई 28 फीट होगी. अभी इस चौराहे पर यातायात का दबाव ज्यादा होता है. कैंट एरिया से नर्मदा रोड पर चार पहिया वाहन ज्यादा निकलते हैं. इस फ्लाईओवर के बनते ही यातायात का दबाव कम होगा और क्षेत्र में ट्रैफिक पूरी तरह से सहज हो जाएगा.

दिसंबर 2023 तक होगा तैयार
सेतु डिवीजन के एक्सक्यूटिव इंजी
नियर नरेन्द्र शर्मा के अनुसार भूमिपूजन के साथ ही सॉइल टेस्टिंग और फिर डिजाइन पर काम शुरू होगा. दरअसल, कटंगा चौराहे पर प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया और कंपनी से करार छह माह पहले हो गया था, लेकिन इसके भूमिपूजन की डेट बार-बार टल रही थी. अब भूमिपूजन की डेट लोक निर्माण के सेतु डिवीजन ने तय कर दी है. नए साल में कल यानी 3 जनवरी मंगलवार को इसकी आधारशिला रख दी जाएगी. इसके निर्माण की अवधि शर्त के अनुसार 18 माह तय है, लेकिन विभाग का दावा है कि दिसंबर 2023 तक हर हाल में इसे तैयार कर दिया जाएगा.

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फ्लाई ओवर के लिए किसी भी तरह से जमीन का अधिग्रहण नहीं होना है. साथ ही नीचे जहां इसके पिलर और संरचना का निर्माण होना है, वहां कब्जे भी नहीं हैं. पूरा हिस्सा खाली है, जिससे नीचे निर्माण जल्द पूरा होगा और इसको तय सीमा के पहले बना दिया जाएगा.

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button