मध्य प्रदेश

इंदौर-खलघाट हाइवे के गणपति घाट के अलाइमेंट को को बदला जायेगा

इंदौर
 बीते कुछ सालों में 300 से ज्यादा मौतों के के बाद इंदौर-खलघाट हाइवे के गणपति घाट के अलाइमेंट को बदलने का निर्णय लिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के स्थानीय अफसरों से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट के बाद इसमें सुधार किया जाएगा।

इंडियन रोड कांग्रेस के सचिव एसके निर्मल ने बताया कि देशभर में बीते तीन सालों में छह हजार ब्लैक स्पाट थे। इनमें से 4500 को हमने खत्म कर दिया है। हर तीन साल में इसमें परिवर्तन होता रहा है। अब नई रिपोर्ट में नए ब्लैक स्पाट आएंगे। ज्यादा अच्छी सड़कें बनना और तेज गति के वाहन चलना भी दुर्घटना का कारण है। इसके अलावा लोग लेन सिस्टम का पालन नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे अधिक भारत में लोग सड़क हादसों का शिकार होते हैं। दुर्घटना के बाद मरीजों की केयर नहीं हो पाती है, जिसे लेकर भी जागरूता लाने की जरूरत है।

एक्सपर्ट लोग देखेंगे रोड के प्रोजेक्ट – निर्मल ने कहा कि हमारे देश में रोड सेफ्टी आडिटर नहीं है। इसके लिए हमने एक कोर्स बना कर आइआइटी और एनआइटी को दिया है। वहां से लोग तैयार होंगे, जो एक्सपर्ट होंगे वे लोग रोड के प्रोजेक्ट देखेंगे। उसमें कमियां निकालेंगे। इसके बाद इसमें सुझाव देकर सुधार करेंगे। निर्मल कहा कि इंदौर-खलघाट हाईवे के गणपति घाट पर होने वाले हादसों को लेकर भी हम लोग काम कर रहे हैं। घाट वाले हिस्से में ढलान ज्यादा है। इस कारण वहां री-अलाइनमेंट करना होगा। दो-तीन दिनों में यह रिपोर्ट हमें मिल जाएगी, जिसके बाद सुधार किए जाएंगे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button