मध्य प्रदेश

भोज जागरूक महिला मंडल सोसाइटी द्वारा स्वदेशी चीजें अपनाने के लिए किया शिविर आयोजित

  • भोज जागरूक महिला मंडल सोसायटी द्वारा स्वदेशी चीजें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने का दौर आज भी जारी

धार
भोज जागरूक महिला मंडल सोसाइटी द्वारा स्वदेशी चीजें अपनाने हेतु शिविर आयोजित कर बताया कि हमारे देश को मजबूती प्रदान करने के लिए केवल एक व्यक्ति या सरकार का प्रयास अकेला ही काफी नहीं है बल्कि हमारे देश के हर छोटे – बड़े , बच्चे व बुजुर्ग को मिलकर इस कार्य में सहयोग देने की सख्त आवश्यकता है । इसी उद्देश्य को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सामाजिक संस्था भोज जागरूक महिला मंडल सोसाइटी व भोज युवा मंडल का पिछले 20 दिनों से लगातार जागरूकता अभियान आज भी जारी है ।

ब्रह्मा कुंडी हाई स्कूल में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव सचिन घोष कुमार घोष की अध्यक्षता में भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दीप सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । आपने विधिक की योजनाओं से बच्चों को विस्तार पूर्वक अवगत करवाया तथा भारतीय उत्पादों को ही दीपावली पर अपने घर लाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया । जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र सिंह शर्मा ने बच्चों को प्रेरित किया कि वे हमारे भारत में जरूरतमंद व्यक्तियों द्वारा बनाई हुई दीपावली की सामग्री खुद भी खरीदें व अपने परिवार वालों को भी फुटपाथ वाले व्यापारियों से ही सामग्री खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि हमारे भारत के ही बेजोड़ कलाकारों व कारीगरों को हम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बेरोजगार दे सकें । नेहरू युवा केंद्र के युवा अधिकारी स्वप्निल देशमुख ने बच्चों के द्वारा सजाए गए दीपों की प्रशंसा की और बताया कि संस्था द्वारा छोटे – छोटे स्तर पर घर में बनाए जाने वाली छोटी-छोटी  कलाकृतियों को आगे बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है ।

टीआई रोहित  कछावा ने बच्चों को किसी भी मुसीबत में फंसे होने पर पुलिस की सहायता के लिए 100 नंबर डायल करने की समझाइश दी व बताया कि कहीं भी परेशानी में उलझे होने पर तुरंत इसकी जानकारी घरवालों को या शिक्षकों को अवश्य दें ताकि  समस्या का हल बिना देर किए हुए किया जा सके । सामाजिक कार्यकर्ता गुरु वंत कौर  ने बच्चों द्वारा सजाए गए  दीपों की जमकर प्रशंसा की व मोनिका को प्रथम , मनीषा को द्वितीय तथा रविंद्र को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया । कार्यक्रम का संचालन मीना अग्रवाल द्वारा किया गया । विजयारानी सोलंकी , विनीता जोशी , ख्वाहिश अग्रवाल , कविता चोपड़ा , ओम प्रकाश सोलंकी का कार्यक्रम में विशेष योगदान रहा । आभार प्रदर्शन  ब्रह्माकुंडी स्कूल की प्रिंसिपल किरण गौतम द्वारा किया गया ।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button