मध्य प्रदेश

पूर्ण नलजल योजनाओं से पानी की आपूर्ति तत्काल शुरू करें – कलेक्टर

जिले में 30 अक्टूबर तक 292 नलजल योजनाएं हो जाएंगी पूरी
रीवा

कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने जलजीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि गत माह तक 240 नलजल योजनाओं का कार्य पूरा हो गया था। अब 30 अक्टूबर तक 292 नलजल योजनाएं पूरी हो जाएंगी। इनका संचालन एवं संधारण ग्राम पंचायत तथा स्वसहायता समूहों के सहयोग से किया जाएगा। इस माह के अंत तक 454 गांवों में जलापूर्ति शुरू हो जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पूर्ण नलजल योजनाओं में लाइन की टेस्टिंग करके पानी की आपूर्ति तत्काल शुरू करें। कदैला समूह नलजल योजना में 109 योजनाओं का कार्य 31 अक्टूबर तक पूरा कराएं। टंकियों की टेस्टिंग करके पानी की सप्लाई शुरू करें।

कलेक्टर ने कहा कि पाइपलाइन बिछाने, बिजली कनेक्शन आदि में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर तत्काल अवगत कराएं। कलेक्टर ने ग्राम सलैया में पाइपलाइन बिछाने के संबंध में जिला खनिज अधिकारी को सहयोग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तहसीलदार सिरमौर तथा जवा को भूमि विवाद का निराकरण कर पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पीएचई कि मेकेनिकल विंग द्वारा 343 छोटी बसाहटों में कार्य किया जा रहा है। इनमें 172 का कार्य पूरा हो गया है। परियोजना का शेष कार्य दिसम्बर माह तक पूरा करें। कार्यपालन यंत्री पीएचई नलजल योजनाओं का कार्य पूरा होने की साप्ताहिक समय सारणी बनाकर प्रस्तुत करें। जलजीवन मिशन का वर्तमान में स्वीकृत कार्य फरवरी 2023 तक हरहाल में पूरा किया जाएगा। कलेक्टर ने बैठक से अनुपस्थित जलजीवन मिशन के जिला समन्यवक को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।  
    
बैठक में कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह ने बताया कि अब तक पूर्ण सभी 331 नलजल योजनाओं का निरीक्षण पूरा हो गया है। इस माह पूर्ण 52 नलजल योजनाओं का सत्यापन किया जा चुका है। जिले के शेष 464 गांवों में दिसम्बर माह तक नलजल योजनाओं का कार्य पूरा हो जाएगा। लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही की जा रही है। बैठक में कार्यपालन यंत्री मेकेनिकल पंकजराव गोरखेड़े, निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि तथा कदैला समूह नलजल योजना के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button