मध्य प्रदेश

ग्वालियर को मिली कई सौगात, मलेशिया की हाईक्लास टेक्नीक से बनेगी एलिवेटेड रोड

ग्वालियर
ग्वालियर में 1158 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास और लोकार्पण करने आए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने समारोह में घोषणा की कि ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा पर दोनों चरणों का एलीवेटेड रोड़ अत्याधुनिक मलेशिया से आई नई तकनीक के साथ बनाई जाएगी। इस तकनीक में पिलर बहुत कम लगाने होंगे। मलेशिया की तकनीक से बने रोड और पुल बेहद मजबूत व आकर्षक होते हैं। एलीवेटेड रोड़ के दोनों चरण के टेण्डर एक साथ निकाले जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 6 लेन के आगरा–ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा।

इसके बाद मात्र तीन से चार घंटे में दिल्ली से ग्वालियर की दूरी तय की जा सकेगी। लगभग 87 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 2500 करोड़ रूपए की लागत से होगा। उन्होंने घोषणा की कि आगरा-ग्वालियर एक्सप्रेस-वे के किनारे लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना भी की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने यह भी घोषणा की कि ग्वालियर-आगरा के पुराने मार्ग का जीर्णोद्धार कर फोरलेन सीमेंट कंक्रीट मार्ग बनाया जायेगा, इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। ग्वालियर-इटावा के बीच फोन लेन हाइवे को भी मंजूरी दी है।

 

ग्वालियर-भिण्ड होगा फोरलेन
केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने कार्यक्रम में यह भी घोषणा की कि ग्वालियर-भिण्ड-इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग को 1200 करोड़ रूपए की लागत से फोरलेन मार्ग में तब्दील किया जायेगा। इसकी DPR तैयार की जा रही है। इसी तरह मुरैना से सबलगढ़ तक 300 करोड़ रूपए की लागत से 72 किलोमीटर लम्बा फोरलेन सड़क मार्ग बनाया जायेगा। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इन दोनों सड़क मार्गों के निर्माण की मांग रखी थी। केन्द्रीय मंत्री तोमर की मांग को पूरा करते हुए उन्होंने मुरैना शहर में बैरियर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा भी की।

 

अटल एक्सप्रेस-वे अन्य एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा
1158 करोड़ रुपए से 222 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने आए केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि अटल एक्सप्रेस-वे का निर्माण ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास में क्रांतिकारी साबित होगा। लगभग 20 हजार करोड़ रूपए की लागत से कोटा से इटावा तक 415 किलोमीटर लम्बाई में बनने जा रहे इस एक्सप्रेस-वे का अगले तीन माह के भीतर भूमिपूजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखंड व यमुना एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। जाहिर है ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास को नए पंख मिलेंगे। केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने अटल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर लॉजिस्टिक पार्क, उद्योग, एज्यूकेशन हब बनाने का सुझाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दिया।

फूलबाग से किले होगा रोप-वे का निर्माण
केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कार्यक्रम में घोषणा की कि ग्वालियर शहर में फूलबाग से किले तक 120 करोड़ रूपए की लागत से रोप-वे का निर्माण कराया जाएगा। इससे ग्वालियर के पर्यटन विकास में नए आयाम स्थापित होंगे। साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। जिससे ग्वालियर का विकास होगा। इसके साथ ही प्रदेश में 15 रोप-वे को मंजूरी दी है।

जलालपुर में बनेगा रेलवे ओवरब्रिज
केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने ग्वालियर में जलालपुर–बरौआ के बीच नए रेलवे ओवरब्रिज बनाने की घोषणा भी इस अवसर पर की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने इस ओर केन्द्रीय मंत्री गड़करी का ध्यान आकर्षित किया था। इस आरओबी के निर्माण से जलालपुर व बरौआ सहित लगभग दो दर्जन गांवों को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। साथ ही शनिश्चरा मंदिर जाने वाले श्रृद्धालुओं को भी आवागमन में आसानी रहेगी।

इक्यूवेशन सेंटर बनाकर ग्वालियर को बनाएंगे औद्योगिक हब – मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर घोषणा की कि ग्वालियर का औद्योगिक वैभव फिर से लौटायेंगे। इक्यूवेशन सेंटर का निर्माण कर ग्वालियर को फिर से औद्योगिक हब बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर तेज गति से बढ़ता हुआ शहर है। यहाँ पर आद्योगिक निवेश के साथ-साथ पर्यटन, मेडीकल व इलेक्ट्रोनिक हब बनाने का काम भी किया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा प्रदेश सरकार इस बात के लिये कटिबद्ध है कि हमारे युवा नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। साथ ही कहा कि सरकार एक साल के भीतर एक लाख भर्ती करने जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि आगरा एक्सप्रेस-वे व चंबल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक धंधे स्थापित होंगे, जिससे रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने उठाई चंबल के पानी की मांग
कार्यक्रम में केन्द्रीय नागरिग उड्‌डयन व इस्पात मंत्री सिंधिया ने एलिवेटेड रोड के पहले फेस को मंजूर करने के लिए धन्यवाद दिया। इसके साथ सेकेंड फेस की लागत को मंजूर करने और क्षेत्र की कई योजनाआंे पर प्रकाश डाला। सिंधिया ने कहा कि दिल्ली से आगरा तक आ जाते हैं, लेकिन आगरा से ग्वालियर आने में 100 किलोमीटर का सफर ढाई से तीन घंटे में पूरा होता है। इसलिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री गड़करी से आगरा-ग्वालियर के बीच 6 लेन रोड की मांग की है। साथ ही इस मौके पर सिंधिया ने सीएम शिवराज सिंह से चंबल से ग्वालियर पानी लाने के प्रोजेक्ट पर भी मंजूरी के लिए निवेदन किया है।

पहले सड़कों के गड्‌ढों पर कवि सम्मेलन होते थे अब हाइवे चमक रहे हैं
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक मध्य प्रदेश की सड़कों के गड्‌ढों पर कवि सम्मेलन में कवि कविताएं पढ़कर श्रोताओं को हंसाते थे, लेकिन अब मध्य प्रदेश की सड़कों की चर्चा होती है। हाइवे चमक रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय मंत्री गड़करी के नेतृत्व में हाइवे से लेकर प्रदेश की सड़कें चमक रही हैं। अटल एक्सप्रेस वे के रूप बेहतरीन सौगात हमारे पास है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button