मध्य प्रदेश

वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र सिंह ने त्योंथर विधानसभा क्षेत्र में रचा इतिहास

 हरिजन- आदिवासी बहनों के बीच लगातार 18 दिन चला रक्षाबंधन कार्यक्रम

रीवा
त्योंथर  क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता देवेंद्र सिंह का सामजिक क्षेत्र में अभिनव एवं अनूठा प्रयोग सदैव चलता रहता है। ऐसा ही एक उदाहरण उन्होंने इस बार रक्षाबंधन के अवसर पर प्रस्तुत किया। हरिजन आदिवासी बहनों के बीच 11 अगस्त रक्षाबन्धन के दिन से जाकर लगातार 30 अगस्त तक राखी बंधवाई और उन्हें भाई की तरफ से वस्त्र आदि का उपहार दिया। 18 दिन तक चले इस रक्षाबंधन के त्यौहार के दौरान लगभग 3500 हरिजन आदिवासी बहनों के बीच में रक्षासूत्र बंधवाने पहुंचे। कार्यक्रम की विशेष बात यह रही की भाई के रूप में अपनी बहनो को रक्षा और सुरक्षा का वचन दिया तो अपनी बहनों से रिस्ता कायम कर के संवाद किया और कहा की बिना रिस्ता बनाये आपके बीच में अपनी बात कहने का जोर नहीं पड़ रहा था हम चाहते हैं कि आपके जीवन में खुशहाली आऔौर आपका भविष्य उज्जवल बने। इसके लिए देवेंद्र सिंह ने अपनी बहनो से तीन वचन लिये-

1- अपने घर परिवार को स्वक्छ र साफ़ सुथरा रखे जिससे बीमारी दूर रहें।

2- अपने बच्चो को (बेटा-बेटी) को स्कूल भेजे पढ़ना लिखना सिखाये देश का अच्छा नागरिक बनाये।

3- अपने पति एवं बच्चो को नशे से दूर रखे जिससेर परिवार में शांति औरसुख की स्थापना हो। इस अद्भुत संकल्प एवं अनूठे ढंग के कार्यक्रम से  देवेंद्र सिंह ने समाज और क्षेत्रमें एक उदाहरण प्रस्तुत किया। लोग उनके इस प्रयास की भूरि भूरि सराहना कर रहे है।

वही मीडिया से चर्चा में भाजपा नेता देवेंद्र सिंह ने बताया कि 2016 में संघ के तरफ से उन्हें सामजिक समरसता के कार्यक्रमों का जिला प्रमुख का दायित्व था। तब से हरिजन आदिवासी बहनो के बीच रक्षाबंधन के दिन कार्यक्रम करते थे जो की पिछले दो तीन वर्षो से इसका विस्तार किया और 10 पंचयतो में जाते थे और बहनों से शिक्षा, नशामुक्ति एवं स्वछता का संकल्प करवाते थे इस बार लगभग त्योंथर विधान सभा के 30 ग्राम पंचयतो सरूई बरहा, सूती, कुड़ी, छदहना, टंगहा, सोहागी बरहट, मांगी, कोराव, डीही दुआरी, बड़ागांव,रेरुआ, पूर्वा, गड़रपुरवा, बहरेचा बारी, चौरा, शंकरपुर महेबा सोहागी ग्राम पंचायत में अंतिम कार्यक्रम के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ। समापन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश राज्य के विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष ब्रजराज कॉल एवं भाजपा युवा मोर्चा मंत्री देवेंद्र द्विवेदी, कमलराज सिंह जनपद सदस्य एवं मार्तण्ड सिंह भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य उपस्थित थे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button