advertisement
मध्य प्रदेश

MP: मानसून का ब्रेक, जानिए अब कब से लगेगी मूसलाधार बारिश की झड़ी

इंदौर
मध्यप्रदेश में पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद अब मानसून ने ब्रेक ले लिया है, जहां इसके चलते मध्य प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में फिलहाल बारिश का सिलसिला थमा हुआ नजर आ रहा है। ठीक ऐसा ही कुछ मौसम मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ अंचल में भी देखा जा रहा है, जहां फिलहाल बारिश का दौर थमा हुआ है, पिछले दिनों अच्छी बारिश होने के चलते हरियाली छाई हुई है, तो वहीं आमजन ने भी राहत महसूस की है। साथ ही अंचल के कई जिलों में मानसून की बारिश ने अपने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यही कारण रहा कि, मालवा निमाड़ अंचल के लगभग सभी जिलों में अच्छे मानसून के चलते हुई बारिश ने पर्याप्त पानी मुहैया करवा दिया है। इतना ही नहीं लगभग सभी जिलों में अपनी-अपनी जरूरत का वर्षा जल भी आ गया है।

 जलाशयों का बढ़ा जलस्तर पिछले दिनों प्रदेश में हुई झमाझम बारिश के चलते जलाशयों का जलस्तर भी बढ़ चुका है। इतना ही नहीं कई डैम में जलस्तर अधिक बढ़ने के कारण उनके गेट तक खोलने पड़े थे। साथ ही प्रदेश के सभी तालाबों और नदियों में भी उफान की स्थिति देखने मिली थी। अब तक बारिश के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो मालवा निमाड़ अंचल के सभी जिलों में झमाझम बारिश होने के चलते बारिश का रिकॉर्ड बड़ा हुआ नजर आ रहा है, जहां आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

आने वाले दिनों में लगेगी बारिश की झड़ी मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो फिलहाल प्रदेश में ऐसा कोई सिस्टम बनता नजर नहीं आ रहा जिसके चलते झमाझम बारिश की उम्मीद की जा सके, लेकिन आगामी 2 अगस्त के बाद अच्छा खासा सिस्टम बनने से प्रदेश में एक बार फिर बारिश की झड़ी लगेगी, जहां इसी के चलते मालवा निमाड़ अंचल में झमाझम बारिश का सिलसिला एक बार फिर देखने मिल सकता है, तो वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। अब तक इन जिलों में जमकर बरसे बदरा पिछले दिनों मध्यप्रदेश में हुई झमाझम बारिश का असर मालवा निमाड़ अंचल पर भी देखने मिला था।

यही कारण रहा कि, अंचल के इंदौर, अलीराजपुर बड़वानी, खंडवा, खरगोन, धार और झाबुआ जिले में झमाझम बारिश का सिलसिला देखने मिला था, जिसके चलते इन सभी जिलों के नदी नाले उफान पर आ गए थे, तो वहीं बारिश ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। अच्छी खासी बारिश होने के चलते इन सभी जिलों में रिकॉर्ड वर्षा दर्ज की गई है। देपालपुर में सर्वाधिक 20 इंच से अधिक औसत वर्षा इंदौर जिले में जारी मानसून सत्र में अब तक सर्वाधिक 516.3 मिलीमीटर वर्षा देपालपुर में हुई है।

सबसे कम 351 मिलीमीटर वर्षा गौतमपुरा में दर्ज की गई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक हुई वर्षा की तुलना में 135.3 मिलीमीटर (लगभग साढ़े 5 इंच) अधिक औसत वर्षा हो चुकी है। जिले में इस वर्ष अब तक 430.9 मिलीमीटर (लगभग 17 इंच) औसत वर्षा हुई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में जिले में 295.6 मिलीमीटर (साढ़े 11 इंच) से अधिक औसत वर्षा दर्ज की गई थी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button