मध्य प्रदेश

ग्वालियर बनेगा प्लास्टिक मुक्त : अब शादी विवाह में बर्तन देगा नगर निगम

ग्वालियर
शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए ग्वालियर नगर निगम एक अनोखी पहल की शुरुआत करने जा रहा है. शहर में नगर निगम के द्वारा बर्तन बैंक की शुरुआत की जा रही है. इस बर्तन बैंक के माध्यम से जिनके घर में शादी समारोह या कोई अन्य समारोह है. उन्हें इस बर्तन बैंक के माध्यम से स्टील के बर्तन प्रदान किए जाएंगे, जिसका किराया बेहद कम होगा. इस बर्तन बैंक का मुख्य उद्देश्य शहर को डिस्पोजल फ्री बनाना है. नगर निगम इसके लिए 20 से 30 रुपए लाख रुपए के स्टील के बर्तन खरीद रहा है. इसमें चम्मच से लेकर बड़ा बर्तन तक उपलब्ध होगा, जो शादी समारोह या किसी अन्य कार्यक्रम में उपयोग होता है. नगर निगम ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल पत्रकारों से चर्चा में बताया कि बर्तन बैंक खोलने का मुख्य उद्देश्य शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाना है. अक्सर देखा गया है कि शादी समारोह या अन्य समारोह में मेहमानों को खाना खिलाने के लिए डिस्पोजल प्लेट, दोने, पत्तल खरीदने पड़ते हैं. उसके बाद शहर में गंदगी फैलती है. नगर निगम बैंक के माध्यम से स्टील के बर्तन खरीद रहा है. घर में शादी समारोह या कोई अन्य समारोह वहां पर इन बर्तनों को भेजा जाएगा. इसका किराया बेहद कम लिया जाएगा.

नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल ने कहा कि बर्तन बैंक नगर निगम के अलावा जन सहयोग के माध्यम से भी शुरू की जा रही है. इसमें नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी के अलावा शहर के व्यापारियों का योगदान भी लिया जा रहा है. बर्तन में थालियां, गिलास, प्लेट, चम्मच, कटोरी सहित अन्य सामान उपलब्ध होगा. बर्तन लेने वाले आयोजक की रजिस्टर में एंट्री करने के बाद उसका फीडबैक आधार कार्ड, परिचय पत्र और गारंटर का नंबर भी नोट किया जाएगा. बर्तनों का इस्तेमाल करने वालों को दूसरे को भी इस व्यवस्था के लिए प्रेरित करना होगा, ताकि शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाया जा सके.

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button