मध्य प्रदेश

मौसम विभाग ने 10 अप्रैल तक प्रदेश में गर्मी का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

भोपाल
प्रदेश में आने वाले दिनों में तेज गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने 10 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में गर्मी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।खास करके जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।  मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather Department) ने 8 अप्रैल 27 जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है और 18 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।आने वाले दिनों में तापमान में इजाफा हो सकता है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Report) के अनुसार,  8 अप्रैल 2022 कोसागर, ग्वालियर, चंबल संभागों के साथ रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, उमरिया, भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, रतलाम और शाजापुर आदि जिलों लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस खरगोन  में दर्ज किया गया है ।पिछले 24 घंटे में सभी जिले शुष्क रहे लेकिन छिंदवाड़ा,नौगांव, सागर,  धार, राजगढ़, रतलाम, गुना और ग्वालियर  में लू का असर रहा।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक,वर्तमान में दक्षिण मध्य प्रदेश पर चक्रवाती घेरा बना हुआ है। यहां विदर्भ, कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु तक द्रोणिका जा रही है, ऐसे में आने वाले दिनों में प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।केंद्रीय मौसम विभाग ने 8 से 10 अप्रैल तक पूरे मध्य प्रदेश में आरेंज अलर्ट किया गया है, ऐसे में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। वही ग्वालियर में भी तीन दिनों तक गर्मी का असर तेज रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के आने के बाद गर्मी से राहत मिलेगी।

स्काईमेट वेदर की मानें तो अगले 3 से 4 दिनों के दौरान राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू चलने की संभावना है। अगले 3 दिनों तक गुजरात के उत्तरी हिस्सों में लू का प्रकोप रहेगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button