advertisement
मध्य प्रदेश

विन्ध्य क्षेत्र के रीवा को इंडस्ट्रियल हब बनाने की तैयारी

रीवा
विन्ध्य क्षेत्र के रीवा शहर को इंडस्ट्रियल हब बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। रीवा में एयरपोर्ट बनाने जाने के सीएम शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के बाद अब इसमें तेजी आने की संभावना है। केंद्र सरकार यहां एयरपोर्ट निर्माण के लिए जल्द ही पचास करोड़ रुपए का टेंडर भी करने वाली है। यहां एयरपोर्ट बनने से सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया जिलों के साथ बनारस और इलाहाबाद से विन्ध्य पूरी तरह से हवाई सेवा से जुड़ सकेगा।

रीवा जिले में पिछले सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर किए गए प्रयास और कार्यों के बाद अब वहां एयरपोर्ट बनाने का काम होने वाल है। रीवा शहर से लगी चोरहटा हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन ने भी सहमति दे दी है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को वहां सभा में यह ऐलान किया है कि रीवा अब हवाई अड्डा के रूप में विकसित होगा। उन्होंने यहां बाणसागर परियोजना में बहुती के जरिये देवतालाब, नईगढ़ी और गुढ़ क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा पूरी कराने के लिए भी आश्वस्त किया। पूर्व मंत्री व विधायक राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि हवाई अड्डा बनाने के लिए 50 करोड़ टेंडर होेने के बाद एक साल में काम पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद विन्ध्य के चौतरफा विकास को गति मिलेगी।

विन्ध्य के आम और गेहूं की भी ब्रांडिंग
विन्ध्य के आम और गेहूं की भी प्रदेश और देश के अन्य प्रांतों में डिमांड है। सीएम चौहान ने विन्ध्य के गेहूं की इंटरनेशनल मार्केटिंग करने की भी बात कही है। इसके अलावा फलों का राजा आम रीवा में अलग-अलग ब्रांड में फेमस है। इसे देखते हुए भी सरकार इससे संबंधित फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को बढ़ावा देने का काम करने वाली है।

बनारस-मुंबई कारिडोर का भी प्रस्ताव
रीवा से होकर बनारस-मुंबई कारिडोर बनाए जाने का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार के पास पहुंचा है। यहां नागपुर, जबलपुर से होकर बनारस तक फोरलेन रोड पहले ही बन चुकी है। इस नेशनल हाईवे के दोनों ओर इंडस्ट्रियल कारिडोर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही यहां निवेश के लिए आगे आने वाले उद्योगों को सरकार सब्सिडी देने का काम करेगी। जिससे क्षेत्र में औद्योगिक निवेश का जोर बढ़ेगा। इसके पहले सिंगरौली से रीवा, मैहर, जबलपुर कारिडोर का प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button