मध्य प्रदेश

April महीने में 13 दिन रहेगी स्कूलों में छुट्टी,गर्मी से राहत

भोपाल
मध्यप्रदेश स्कूलों (MP School) के बच्चों (students) को राहत मिलने वाली है। दरअसल एक तरफ जहां गर्मी की रफ्तार तेज हो रही है। वहीं बच्चे स्कूल जाने से हिचक रहे हैं। इसी बीच अन्य वर्षो की अपेक्षा अधिक गर्मी पड़ने की वजह से गर्मी (summer wave) का प्रकोप देखना शुरू हो गया है। मार्च महीने में ही महीने जैसे गर्मी देखने को मिल रही है। हालांकि राहत की बात है कि अप्रैल महीने में MP School में बच्चों को अप्रैल महीने में काफी छुट्टियां मिलेगी जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सकती है।

बता दें कि अगले महीने अप्रैल में रामनवमी (Ramnavmi 2022) के अलावा भी कई छुट्टियां रहेगी। जिससे बच्चे स्कूल जाने से बचे रहेंगे। 13 अप्रैल को वैशाखी के उपलक्ष पर स्कूल बंद रहेगा। इसके अलावा 14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती सहित 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण तीन छुट्टियां छात्रों को उपलब्ध होगी। इसके अलावा रामनवमी के लिए भी 2 दिन की छुट्टियां स्कूलों में दी जाएगी।

इसी बीच April महीने में करीबन 12 से 13 दिन तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी। साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गर्मी छुट्टी की भी घोषणा कर दी गई है। छात्रों को 1 मई 2022 से 16 जून तक के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश दिए जाएंगे। हालाकि शिक्षकों को 1 मई से 9 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल में अवकाश की तिथियां घोषित कर दी गई है। सत्र 2022-23 में प्राथमिक सरकारी और उच्च माध्यमिक स्कूलों में अवकाश हेतु शिक्षण कैलेंडर जारी किया गया है। वहीं अप्रैल महीने में 10 से 12 दिन छात्रों को पूरे महीने में छुट्टी दी जाएगी।

अप्रैल 2022 में सामान्य अवकाश जहां 2 अप्रैल शनिवार गुड़ी पड़वा, 13 अप्रैल वैशाखी, 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती, 15 अप्रैल गुड फ्राइडे को स्कूलों में छुट्टी होगी। वहीं ऐच्छिक अवकाश के तौर पर 6 अप्रैल निषादराज जयंती, 11 अप्रैल महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती, 15 अप्रैल हाटकेश्वर जयंती, 26 अप्रैल वल्लभाचार्य जयंती, 27 अप्रैल सेन जयंती और 29 अप्रैल जमात उल विदा पर भी छुट्टी दी जा सकती है। हालांकि इसका उल्लेख स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई सूचना में नहीं है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button