मध्य प्रदेश

राजधानी के दो कालेजों मे एमबीबीएस की 50-50 सीटें बढ़ाई , काउंसलिंग में शामिल होंगी

भोपाल
 भोपाल के दो निजी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 50-50 सीटें बढ़ गई हैं। एलएन मेडिकल में एमबीबीएस की सीटें 150 से 200 हो गई हैं। इसी तरह से पीपुल्स मेडिकल कालेज और इंदौर के अरविंदो मेडिकल कालेज में भी 50 सीटें बढ़कर 200 हो गई हैं। साथ ही इंदौर के एलएनसीटी मेडिकल कालेजों को भी 150 सीटों में दाखिले की अनुमति नेशनल मेडिकल कमीशन से मिली है। बढ़ी हुई सीटों को एक मार्च से शुरू हो रही दूसरे चरण की काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

इसके साथ ही इस साल प्रदेश्ा के 11 सरकारी और 13 निजी मिलाकर 24 कालेजों में दाखिला हो रहा है। निजी कालेजों में एमबीबीएस की सीटें 1900 और सरकारी कालेजों में 2055 सीटें हैं।

स्नातकोत्तर का दूसरे चरण की सीटों का आवंटन टला

प्रदेश के निजी और सरकारी मेडिकल कालेजों में स्नातकोत्तर (एमडी/एमएस व एमडीएस) में दाखिले लिए दूसरी चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया में 26 फरवरी को सीट आवंटन किया जाना था, लेकिन इसे टाल दिया गया है। इसकी वजह यह कि आल इंडिया कोटे की दूसरी चरण में आवंटित सीटों में दाखिले की तारीख 27 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। यह सीटें खाली रहने पर इन्हें स्टेट कोट से भरा जाता है, इसलिए स्टेट कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग बढ़ाई गई है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के परिपालन में यह भी तय किया गया है कि जिन उम्मीदवारों को आल इंडिया कोटे से पहले या दूसरे चरण में सीटें आवंटित की जा चुकी हैं, उन्हें स्टेट कोटे की दूसरे या आगे के चरणों में सीट आवंटित नहीं की जाएगी।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button