राज्‍य

पोल्ट्री फार्म में Bird Flu के मामले सामने आने के बाद सरकार अलर्ट, लोगों से चिकन न खाने की अपील

बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद प्रशासन को एहतियात के तौर पर हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए गए है। लोहांचल के फार्म में चिकन की प्रोटीन से भरपूर नस्ल, जिसे ‘कड़कनाथ’ के नाम से जाना जाता है, में एच5एन1 वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई।

झारखंड के बोकारो जिले के एक सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद सरकार अलर्ट पर है। पोल्ट्री फार्मों से मुर्गियों और बत्तखों के सैंपल लेने के लिए एक मेडिकल टीम का गठन किया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह के मुताबिक, बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद प्रशासन को एहतियात के तौर पर हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए गए है। लोहांचल के फार्म में चिकन की प्रोटीन से भरपूर नस्ल, जिसे ‘कड़कनाथ’ के नाम से जाना जाता है, में एच5एन1 वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई। प्रयोगशाला से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार लोहांचल स्थित राजकीय पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू से मुर्गों की मौत हुई थी। जिसके बाद एक किमी के दायरे में आने वाले क्षेत्र को प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया है। वहीं, 10 किमी के दायरे को निगरानी क्षेत्र घोषित किया गया है।

बोकारो जिला प्रशासन द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, इन क्षेत्रों में चिकन/बत्तख आदि की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। बोकारो के उपायुक्त कुलदीप चौधरी के मुताबिक जिले के सीमावर्ती इलाकों पर नजर रखने और बड़े पोल्ट्री फार्मों के मुर्गियों और बत्तखों के सैंपल लेने के लिए एक मेडिकल टीम का गठन किया गया है। साथ ही मेडिकल टीम को संक्रमित जोन में रहने वाले लोगों के सैंपल लेने को कहा है, वहीं बर्ड फ्लू से संक्रमित किसी के इलाज के लिए सदर अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है।

ये है लक्षण
प्रशासन ने लोगों से कुछ दिनों तक चिकन और बतख खाने से परहेज करने का आग्रह किया है। संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण के लक्षणों में पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सर्दी लगना और थूक में खून शामिल हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button