छत्तीसगढ़प्रदेश

यूपी, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत यहां होगी वर्षा, जानें मौसम का ताजा हाल

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में अगस्त अंत तक तेज बारिश की उम्मीद कम है। हालांकि, स्काईमेट के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान व उससे सटे पाकिस्तान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उसका कुछ असर एनसीआर के मौसम पर पड़ सकता है। 

देश में इन दिनों मिलाजुला मौसम है। कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं धूप खिली हुई है। खरीफ फसलों के लिए यह धूप लाभकारी है। मौसम एजेंसियों के अनुसार आज यूपी, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में अगस्त अंत तक तेज बारिश की उम्मीद कम है। हालांकि, स्काईमेट के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान व उससे सटे पाकिस्तान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उसका कुछ असर एनसीआर के मौसम पर पड़ सकता है। आज दिल्ली में तेज हवाएं चलने का अनुमान है। कहीं कहीं हल्की वर्षा भी हो सकती है। 

उधर, पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज से कुछ दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। वहीं, दक्षिण पूर्वी यूपी और बिहार में कल से दो दिनों तक झमाझम बारिश हो सकती है। हिमाचल, उत्तराखंड में भी अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है।  पश्चिमी मप्र व गुजरात के भी कुछ हिस्सों में आज हल्की वर्षा हो सकती है। 

बंगाल की खाड़ी में बन सकता है कम दबाव का क्षेत्र
स्काईमेट के अनुसार दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, मानसून की द्रोण्किा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के ऊपर बने हुए गहरे निम्न दबाव के केंद्र से, जयपुर, ग्वालियर, प्रयागराज, रांची, बांकुरा और फिर पूर्व की ओर मिजोरम की तरफ बांग्लादेश और त्रिपुरा से होकर गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में अगले 24 घंटों में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है।

गुरुवार को यहां हुई बारिश

  • बीते 24 घंटों में पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में हल्की से मध्यम व कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई। 
  • इसी तरह जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड और मध्य महाराष्ट्र में कुछेक जगह बारिश देखने को मिली। 
  • इसके अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश, यूपी के कुछ भागों के साथ ही हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
  • पूर्वोत्तर भारत, पंजाब के कुछ हिस्सों, गुजरात, मध्यप्रदेश के बाकी इलाकों में भी हल्की वर्षा हुई।


धूप खिलना खरीफ फसलों के लिए टॉनिक जैसा
उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतर हिस्सों में पिछले दिनों भारी बारिश के बाद मौसम खुल गया है। कई राज्यों में खिली धूप खरीफ फसलों के लिए टॉनिक का काम कर रही है। किसान इस दौरान खरपतवार खत्म करने में जुट गए हैं, ताकि फसलों की अच्छी बढ़त हो सके। धूप खिलने से सोयाबीन, मक्का, ज्वार आदि फसलों को बहुत फायदा होगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button