छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

नांदगांव में बनने लगी इलेक्ट्रीक गाड़िया, एक बार चार्ज करने पर चल सकेंगे 80 किमी

प्रदेश का पहला इलेक्ट्रीक वेहिकल मेनफैचरिंग युनिट शुरु

राजनांदगांव। पेट्रोल-डीजल के महंगे दाम और प्रदुषण से बचने के लिए अब इलेक्ट्रीक वाहनो की मांग बढ़ने लगी है। सरकार भी ई-वाहनो को बढ़ावा देने में जोर लगा रही है, शहर से लेकर गांव तक कई ई-बाईक दिखने भी लगी है। परन्तु अब तब शहर वासियो को इसके लिए बाहरी कंपनियो के भरोसे रहना पड़ रहा था, लेकिन अब यह कमी भी दूर हो गई है। इलेक्ट्रीक वाहनो के लिए भी अन्य शहर या देश की राह संस्कारधानी को नहीं देखना पड़ेगा।

अब शहर में ही इलेक्ट्रीक बाईक बनने की शुरुआत हो चुकीं है, खासबात यह है कि पूरे प्रदेश का इलेक्ट्रीक बाईक का यह पहला मेनुफैचरिंग युनिट है। शहर में बनने वाली इ-बाइक को एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर का सफर तय कर सकेंगे। शहर में रैलिस ग्रुप का संचालन करने वाले जय बग्गा ने इस मेनुफैचरिंग युनिट की शुरुआत की है। जिसका उद्घाटन 23 अगस्त को प्रदेश सरकार में मंत्री कवासी लखमा के द्वारा किया गया। ई-जाको नाम से शुरु की गई इस कंपनी में शुरुआती चरण में तीन प्रकार की इलेकट्रीक वाहन तैयार किए जाएंगे। उद्घाटन समारोह में मंत्री कवासी लखमा के अलावा मोहला-मानपुर विधायक इंदरशाह मंडावी, युवा आयाेग अध्यक्ष जीतू मुदलियार, महापौर हेमा देशमुख, आईबी ग्रुप के चेयरमेन बहादुर अली व प्रेस क्लब के अध्यक्ष सचिन अग्रहरि सहित शहरवासी शामिल रहें।

0 चार्ज का खर्च महज 12 रुपए

इलेक्ट्रीक वाहन बनाने की शुरुआत करने वाली कंपनी ई-जाको के संचालक जय बग्गा ने बताया कि उनकी कंपनी द्वारा निर्मित इलेक्ट्रीक वाहनो काे एक बार चार्ज करने का खर्च लगभग 12 रुपए आएगा। एक बार चार्ज करने पर वाहन 80 किलोमीटर का सफर तय कर सकेंगी। ज्ञात हो इन दिनो पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपए पार कर चुकीं है।

0 मिलेगा स्थानीय लोगों को रोजगार

शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर घोरदा में इस प्लांट की शुरुआत की गई है। इलेक्ट्रीक वाहन मेनुफैचरिंग युनिट की शुरुआत होने के चलते स्थानीय लोगों को भी रोजगार का अवसर मिलेगा। कंपनी के अनुसार उनकी युनिट में करीब 100 लोगों को रोजगार का अवसर मिल सकेगा। फिलहाल कंपनी में तीन मॉडल तैयार किए जाएंगे, जिनमें हेमस्टर, किवी व जोए यह तीन मॉडल शामिल है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button