छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : लेदर के उद्योग की छत्तीसगढ़ में अनेक संभावना – अजय सिंह

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् लेदर के जूते निर्माण व रिपेयरिंग एवम प्लास्टिक वर्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम का सफलता पूर्वक समापन

राजनांदगांव : खादी व ग्रामोद्योग आयोग के डायरेक्टर अजय कुमार सिंह के निर्देशन में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् माह मई व जून को 2022 को 60 दिनों की डोंगरगढ़ के लेदर के जूते निर्माण व रिपेयरिंग एवम प्लास्टिक वर्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत् लेदर काम से जुड़े 3 समूहों के 30 महिला व पुरुषो को दी गई।

श्री अजय सिंह डायरेक्टर खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने बताया की लेदर काम से जुड़े 3 समूहों के महिला व पुरुषो को समूहों का चयन कर पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् माह मई व जून को 2022 को 60 दिनों की डोंगरगढ़ के लेदर के जूते निर्माण व रिपेयरिंग एवम प्लास्टिक वर्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया था । जिसमे इन महिला व पुरुषो को आगरा में जाकर ट्रेनिंग दिया जाना था लेकिन अनुरोध पर केंद्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्थान ने डोंगरगढ़ में ही आधुनिक मशीनों के माध्यम से समूहो को 7 लेयर में जूते चप्पल निर्माण की ट्रेनिग दी गई।
प्रदीप शर्मा समाजसेवी व राज्यपाल से पुरस्कार प्राप्त ने परंपरा संस्था के सहयोग से समूह के सदस्य का डाटा एकत्रित कर परंपरागत उद्योग से जोड़ने का काम कर रहे है। आज चर्मकार प्ररीवार से जुड़े महिलाओ को पहली बार इस प्रकार ट्रेनिग ले अपना व्यापार चालू कर सकते है।
ट्रेनिग के समापन में उपस्थित अरुण मालखेडे डिप्टी डायरेक्टर खादी आयोग ने बताया की महिलाए व पुरुष ट्रेनिग के बाद खाली न बैठे इसे निरंतर चालू रखे। आज छत्तीसगढ़ में लेदर के बहुत कम उद्योग है यदि 30 लोग एक साथ काम करे तो उद्योग के क्षेत्र में एक नया आयाम मिल सकता है।
केंद्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्थान आगरा के राकेश पटेल व अक्षय त्रिपाठी ने चप्पल, जूते का निर्माण आधुनिक मशीनों के माध्यम से समूहो को 7 लेयर में जूते चप्पल निर्माण की ट्रेनिग दी। साथ ही उक्त संस्था के डिप्टी डायरेक्टर ईश्वर सर ने मोबाइल के माध्यम से प्रशिक्षार्थी को संबोधित किया।
नगर निगम की करुणा जी राष्ट्रीय आजीविका मिशन से महिला समूहों को रिवाल्विंग फंड व लोन का प्रावधान है जिसके लिए आवेदन दे सकते है और रोजगार चालू कर सकते है।
यश शर्मा परंपरा संस्था ने परंम्परागत उद्योग को बढ़वा देना व आगे लाने है डोंगरगढ़ के परंपरागत उद्योग से जुड़े 30 चर्मकारों के परिवारों को आयोग से जुड़ने व योजनाओं की मार्केटिंग की जानकारी दी।
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में पी नायर सर, अजय कुमार सिंह, खादी आयोग व राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ने में नगर पालिका के मिशन मैनेजर मोरिश जार्ज सर, करुणा मैडम, उषा मेश्राम, सविता साहू, वर्षा मेश्राम, ईश्वर निर्मलकर सर सहयोग रहा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button