छत्तीसगढ़बिलासपुर जिलाराजनांदगांव जिला

काउंटर से जनरल टिकट मिलना शुरू अब टिकट पर नहीं देनी होगी पेनाल्टी

एक्सप्रेस ट्रेनों की जनरल बोगियों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। बिलासपुर रेलवे जोन ने एक जून से अपने जनरल टिकट काउंटर खोल दिया है। अब यात्री बिना किसी पेनाल्टी के सीधे काउंटर से टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। रायपुर,बिलासपुर और नागपुर मंडल से गुजरने वाली 28 ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से यह आदेश अमल में लाया गया है, वहीं 27 और ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने की तारीख घोषित की गई हैं, जो 30 जून के पहले की हैं।

बिलासपुर जोन से बुधवार को जारी सर्कुलर में उल्लेख किया गया है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से टर्मिनेटिंग और पासिंग ट्रेनों में सेकंड स्लीपर वाले आरक्षित कोचों को अनारक्षित यानी जनरल कोच के रूप में बहाल किया जा रहा है। यही नहीं, मंडलों से कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से जनरल टिकट काउंटर खोल दिए जाए। गौरतलब है कि रेलवे ने जनरल बोगी में एक-एक जनरल कोच लगाने का आदेश दिया है।

हर ट्रेन में एक-एक जनरल कोच
प्रदेश की सभी ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त जनरल कोचलगाने का फैसला लिया है। अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में जिन्होंने जनरल बोगी में रिजर्वेशन करवा लिया है, उनकी सीट आरक्षित रहे और असुविधा न हो, इसलिए अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। अब जो भी यात्री काउंटर से टिकट लेंगे, वे इन्हीं अतिरिक्त बोगियों में सफर करेंगे। इससे उन्हें आसानी होगी।

प्रदेश से गुजरने वाली इन ट्रेनों में जनरल टिकट
हावड़ा-मुंबई मेल, सिकंदरबाद-दरभंगा एक्सप्रेस, गीतांजलि एक्सप्रेस, जोधपुर-पुरी एक्स., अजमेर-पुरी एक्सप्रेस, हटिया-पुणे एक्सप्रेस, शालीमार एक्सप्रेस, बीकानेर-पुरी एक्सप्रेस, भगत की कोठी-विशाखापट्‌टनम एक्सप्रेस, हटिया-मुंबई एक्सप्रेस, हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस, नांदेड़-सिकंदराबाद एक्सप्रेस, रीवा इटारसी एक्सप्रेस, कोरबा यशवंतपुर एक्सप्रेस, कोच्चीवली कोरबा एक्सप्रेस, रायपुर-सिकंदराबाद एक्स., दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन, तिरुपति-बिलासपुर एक्सप्रेस, बेतवा एक्सप्रेस, अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस, उधमपुर-दुर्ग सुपरफास्ट, भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर, भगत की कोठी-बिलासपुर एक्स., रीवा-बिलासपुर पैसेंजर और जम्मूतवी-दुर्ग सुपरफास्ट।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button