छत्तीसगढ़

बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, प्रशासन जारी करने जा रहा ये नया आदेश

छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है. यहां अभी कई जगहों से कोरोना पॉजिटिव मरीज फिर से मिलने लगे हैं. इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने एक बार फिर मास्क पहनने को लेकर लोगों को सलाह दी है लेकिन अब लोग मास्क पहनना ही भूल चुके हैं. अब मास्क पहनने वालों की तादाद मात्र 10 से 15% ही रह गई है.  

लोग लापरवाह हुए
दरअसल कोरोना संक्रमण के खिलाफ मास्क एक प्रमुख हथियार रहा है. हालांकि वैक्सीनेशन की वजह से लोग निश्चिंत और लापरवाह दोनों हो गए हैं लेकिन एक अध्ययन से यह भी सामने आया है कि वैक्सीनेटेड लोग भी कोरोना से पीड़ित हो रहे हैं. हालांकि वैक्सीनेटेड लोगों की मौत होने की संभावना काफी कम होती है फिर भी उनके माध्यम से किसी अन्य जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है को खतरा हो सकता है.

मास्क लगाने का आदेश
सरकार ने एक बार फिर मास्क लगाने का आदेश जारी करते हुए लोगों को सलाह दी है. बावजूद इसके लोग मास्क पहनना ही भूल गए हैं. शहर के मुख्य बाजारों से लेकर भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है. इधर वर्तमान स्थिति में यहां यह मान लिया गया है कि कोरोना खत्म हो चुका है. यही वजह है कि लक्षण होने के बावजूद भी लोग टेस्ट करवाने से बच रहे हैं. वहीं कई जगहों पर जांच केंद्र को भी बंद कर दिया गया है.

मंडरा रहा कोरोना का खतरा 
इधर ग्रामीणों के साथ-साथ शहरवासी भी मास्क को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं. प्रशासन द्वारा मास्क को लेकर लगातार जागरूक किया जा रहा है. बावजूद इसके किसी भी नियमों का पालन शहरवासी नहीं कर रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर से शहर में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि अभी भी जिले में 100% वैक्सिनेशन का काम पूरा नहीं हो सका है. ऐसे में उन लोगों के लिए कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है.

डीएम ने क्या कहा
इधर बस्तर कलेक्टर रजत बंसल का कहना है कि निगम अमला और पुलिस प्रशासन द्वारा मास्क को लेकर जागरूक करने का काम किया जा रहा है. एक बार फिर से प्रशासन द्वारा मास्क को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, साथ ही सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य किया जाएगा.

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button