छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए दो दिवसीय टीकाकरण विशेष महाअभियान शुरू


० सर्दी, खांसी व बुखार के लक्षण वाले लोगों की पहचान कर बांटी जा रही दवाई
राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण व इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की रोकथाम तथा इससे बचाव का प्रयास करते हुए जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। जिले के पात्र शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना टीके की दूसरी डोज भी लगाने के लिए कलेक्टर के दिशा-निर्देश तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिला मुख्यालय के साथ ही विकासखंडों में कोरोना जांच की भी गति बढ़ाई गई है। इसी कड़ी में सेकण्ड डोज के टीकाकरण के लक्ष्य की पूर्ति के लिए दो दिवसीय विशेष महाअभियान शुरू किया गया है।
इस संबंध में राजनांदगांव के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, कोविड संक्रमण से बचने का टीकाकरण सबसे अच्छा उपाय है। जिले में कोविड टीकाकरण का पहला डोज शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। वहीं अब तक 7.15 लाख से अधिक लोगों को द्वितीय डोज से भी टीकाकृत किया जा चुका है, किंतु खतरा अभी भी बरकरार है। अब हमें और अधिक जिम्मेदारी व गंभीरता से सेकण्ड डोज एवं वैक्सीनेशन से छूटे हुए लोगों का भी वैक्सीनेशन पूर्ण करना है। इसी लक्ष्य के साथ 19 व 20 जनवरी को कोविड वैक्सीनेशन का दो दिवसीय विशेष महाअभियान चलाया जा रहा है। इसमें सेकण्ड डोज वैक्सीनेशन के साथ ही फ्रंट लाईन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिकों को बूस्टर डोज लगाया जा रहा है। पहले दिन दोपहर 2 बजे तक 2,044 लोगों को टीका लगाया जा चुका तथा टीकाकरण का क्रम जारी है।
कोविड-19 व इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वर्तमान में कोविड टीकाकरण को ही कारगर माना जा रहा है। यही वजह है कि जिले के शत-प्रतिशत लोगों को जल्द से जल्द दूसरी डोज का भी टीका लगाकर सुरक्षित करने पर जोर दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी कराई जा रही है। लोगों से कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अधिक सचेत रहने की जरूरत है। साथ ही जनजागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। द्वितीय डोज के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने हेतु शहरी क्षेत्र में भी विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। यह पूरा कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग और राजस्व विभाग के समन्वय से किया जा रहा है।

मरीजों की राहत के लिए अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड, दवाइयां व एम्बुलेंस सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों की सुविधा के लिए कोविड-19 कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। गांव तथा शहरों में सर्विलेंस टीम के माध्यम से घर-घर जाकर सर्दी, खांसी व बुखार के लक्षण वाले लोगों की पहचान कर दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की जा रही है। कोविड संक्रमित मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। राजनांदगांव जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलेवासियों से अपील की गई है कि दो दिवसीय विशेष महाअभियान में शामिल होकर कोविड टीके की सेकण्ड डोज अवश्य लगवाएं।
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button