देश

आज रोम में पोप फ्रांसिस से मिलेंगे पीएम मोदी, जानें क्यों महत्वपूर्ण है यह मुलाकात?

16वीं जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को राजधानी रोम जाएंगे। इस दौरान वे पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे। यह मुलाकात 30 मिनट की होने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरोन कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा हो सकती है। इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। श्रृंगला ने आगे बताया कि वेटिकन ने इस वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है। मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब पोप फ्रांसिस से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे। 

भाजपा को गोवा और केरल में मिल सकता है फायदा
जानकारी के अनुसार गोवा में विधानसभा चुनाव से पहले यह दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि गोवा में ईसाई समुदाय एक महत्वपूर्ण समर्थन आधार बनाता है। पार्टी नेताओं ने कहा कि राज्य में भाजपा के लिए समुदाय का वोट महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके समर्थन के बिना सरकार बनाना मुश्किल है। इसके अलावा रोमन कैथोलिक चर्च का केरल में भी प्रभाव है। ईसाई और मुसलमान राज्य की आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं और भाजपा एक मजबूत राजनीतिक ताकत के रूप में उभरने के लिए ईसाइयों का समर्थन पाने की इच्छुक है। बता दें कि केरल में भाजपा सफलता पाने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस दौरे से भाजपा को देश के अन्य हिस्सों में भी चुनावी लाभ मिल सकता है।

पीएम मोदी का कार्यक्रम
दोपहर 12 बजे वेटिकन सिटी के रवाना होंगे 
दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री 
2.30 बजे महामहिम कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भेंट कर बातचीत करेंगे 
5 बजकर 35 मिनट पर G-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक स्वागत और सामूहिक फोटो कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे 
6 बजकर 10 मिनट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे
पीएम मोदी 29 से 31 अक्तूबर तक इटली दौरे पर
बता दें कि पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29 से 31 अक्तूबर तक रोम, इटली और वेटिकन सिटी के दौरे पर हैं। वहीं शुक्रवार को इटली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। जिसके बाद पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से मुलाकात की।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button