छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

3000 आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया वजन त्योहार

जिले में वजन त्योहार मनाया गया। आंगनबाड़ी केंद्रों में रंगोली, फूल एवं गुब्बारे से सजाकर जागरूकता एवं पोषण का संदेश दिया गया। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी 3000 शहरी एवं ग्रामीण आंगनबाड़ी केन्द्रों में 7 से 19 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया गया।

कलेक्टर के आव्हान पर कुपोषण एवं एनीमिया को दूर करने के लिए व्यापक जागरूकता के साथ जनसामान्य को पौष्टिक आहार की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि इसमें सबकी सहभागिता जरूरी है। छोटे बच्चों को 4 बार सुबह, दोपहर, शाम, रात पौष्टिक आहार देना चाहिए। कलेक्टर के निर्देश पर सभी एसडीएम एवं अधिकारियों ने वजन त्योहार के दौरान मॉनिटरिंग भी की। परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों द्वारा पोस्टर बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाश ने बताया कि वजन त्यौहार में कम वजन के बच्चों को अतिरिक्त पोषण आहार भी दिया गया और उनके अभिभावकों की पोषण के संबंध में समझ में परिवर्तन तथा जागरूकता लाने के लिए बताया गया। उन्होंने कहा कि कुपोषण एवं एनीमिया को दूर करने में सबकी सहभागिता जरूरी है। वजन त्योहार में 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन लिया गया एवं कुपोषण के बारे में अभिभावकों को जानकारी दी गई। साथ ही 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं की एनीमिया जांच की गई। इसका निरीक्षण जनप्रतिनिधियों, संचालक एवं संयुक्त संचालक की महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सभी एसडीएम, पार्षद मौजूद रहे।

नंदई में किया गया समापन
वजन त्योहार का समापन कार्यक्रम आंगनबाड़ी केन्द्र नंदई में किया गया। इस अवसर पर स्वस्थ सुपोषित बच्चे, उनकी माता एवं स्वस्थ बालिका को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया। आकार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वजन त्योहार के सफल आयोजन के लिए उत्साहपूर्वक कार्य करने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी रीना ठाकुर, पर्यवेक्षक हुलास सिन्हा, आशा मेश्राम, सुनीता सोनपिपरे एवं दिव्या तिवारी, लक्ष्मी साहू मौजूद रहीं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button