छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

गांवों में दस्तक देगी मोबाइल यूनिट, दिनभर में 15 हजार से ज्यादा लोगों को लगेगा टीका

कोविड-19 कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। देश में तीसरी लहर आने की भी आशंका जताई जा रही है। इसलिए खतरा अभी टला नहीं है। तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एक उपाय है। इसलिए जिला प्रशासन की ओर से सोमवार से पूरे जिले में वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जाएगा। एक ही दिन में लगभग 15 हजार वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया है। शहर में दिनभर में 2 हजार और प्रत्येक ब्लॉक में 1500-1500 वैक्सीनेशन कराया जाएगा।

हर ब्लॉक में 15 से 20 मोबाइल यूनिट की टीम सक्रिय रहेगी। वहीं पहले से बनाए गए 97 वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण जारी रहेगा। जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। दिनभर में गिनती के ही लोग टीका लगाने पहुंच रहे हैं। वैक्सीनेशन का आंकड़ा 200 के पार नहीं जा रहा है। जबकि 45 प्लस के लिए वैक्सीन की पर्याप्त डोज है। 44 हजार डोज कोविशील्ड की और 16 हजार डोज कोवैक्सीन की है। पर्याप्त डोज होने के बाद भी लोग टीका लगाने के लिए पहुंच नहीं रहे हैं। इस वजह से वैक्सीन की डोज खराब हो रही है तो वहीं इस अभियान में जिला पिछड़ता जा रहा है।

पंचायतों को सौंपी जिम्मेदारी
प्रशासन ने सभी पंचायतों को जिम्मेदारी दी है कि वे वैक्सीनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे। मोबाइल यूनिट के पहुंचने से पहले पंचायत भवन के आसपास लगभग 10 लोगों को एकत्रित करेंगे ताकि एक वायल के खुलने पर सभी वैक्सीन की डोज दी जा सके। मोबाइल यूनिट टीम इस बात का ध्यान रखेगी की अभियान के दौरान एक भी वायल बेकार न जाए, क्योंकि सेंटरों में वैक्सीनेशन के लिए गिनती के लोगों के पहुंचने के कारण डोज खराब होने की शिकायतें ज्यादा आ रहीं हैं। निगम द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है।

लोग नहीं आ रहे इसलिए गांव-गांव पहुंच रही टीम
वैक्सीनेशन के लिए लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या फिर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर सेंटर की दूरी 10 से 15 किलोमीटर दूर है। इसलिए कुछ ग्रामीण दूरी के चलते वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। इस वजह से अब मोबाइल यूनिट टीम गांव तक पहंुचेगी। लोगों को कहीं जाने की भी जरूरत नहीं, टीम गांव में ही दस्तक दे रही है।

अब कोविन पोर्टल पर कराना होगा पंजीयन
केन्द्र सरकार की ओर से वैक्सीनेशन अभियान को राष्ट्रीयकृत कर दिया गया है। अब सीजी टीका पोर्टल की बजाए पहली डोज के लिए कोविन पोर्टल में पंजीयन कराना होगा। वहीं स्टॉक में मौजूद वैक्सीन की डोज सभी को लगेगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीएल कुमरे ने बताया कि आज से टीम गांव पहुंचेगी। पंचायतों को सूची बनाने कहा गया है।

सीधे सूची चस्पा होगी
वैक्सीनेशन से पीछे हटने वालों के नाम की सूची पंचायत भवन के बोर्ड में चस्पा की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम सूची देखकर संबंधितों से संपर्क साधेगी। अगर ये नहीं मानेंगे तो समझाइश देने के लिए ब्लॉक स्तर के अफसर गांव पहुंचेंगे।

हर अफसर रहेंगे अलर्ट
इस अभियान में ब्लॉक स्तर के सभी अफसर अलर्ट रहेंगे। एसडीएम इसकी पूरी मॉनीटरिंग करेंगे। बीएमओ पंचायतों के संपर्क में रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला ग्रामीणों के घर तक दस्तक देकर उन्हें मोबाइल यूनिट तक लेकर आएंगे।

खतरा अभी टला नहीं
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने लोगों से वैक्सीनेशन कराने की अपील करते हुए कहा है कि संक्रमण की रफ्तार कम हुई है। अभी वायरस खत्म नहीं हुआ है। सतर्कता से ही तीसरी लहर से बचा जा सकता है। वैक्सीनेशन में जनभागीदारी से सुरक्षित रहेंगे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button