छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

कोरोना काल में महिलाओं की भूमिका का सभी ने किया सम्मान

राजनांदगांव। शासकीय कमलादेवी राठी स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में वेल बीइंग ऑफ वुमन एंड फेमिली-पोस्ट कोविड-19 विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कोरोना काल में महिलाओं की भूमिका पर चर्चा की गई। वर्चुअल मोड में संचालित इस राष्ट्रीय संगोष्ठी के प्रारंभ में संस्था प्रमुख डा. सुमन सिंह बघेल ने स्वागत उद्बोधन में संगोष्ठी के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के संकटकाल में परिवार में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को सभी ने देखा, समझा और सराहा है। महिलाओं को सामाजिक परिसीमाओं में न बांधकर उसके व्यक्तित्व को मुखरित होने का अवसर मिलना चाहिए। प्रत्येक महिला का शारीरिक एवं मानसिक दृष्टि से स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए महिला प्रकोष्ठ की कार्डिनेटर वरिष्ठ प्राध्यापक डा. हरप्रीत कौर गरचा ने कहा कि आज जीवन के भागम भाग भरे माहौल में सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं महिलाएं। वे कोविड पेंडेमिक पीरियड में घर की विभिन्ना गतिविधियां संचालित करते हुए अपनी ओर ध्यान नहीं दे पाती। उन्हें अपने खानपान में पर्याप्त मात्र में पौष्टिक आहार का समावेश करना चाहिए।

विशिष्ट वक्ता के रूप में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के महिला अध्ययन केंद्र की कोआर्डिनेटर एवं स्पोर्ट्स विभाग की विभागाध्यक्ष डा. रीता वेणुगोपाल ने कहा कि कोविड-19 के क्रिटिकल पीरियेड में सबसे ज्यादा बर्डन घर की महिलाओं पर पड़ा जिसका सीधा-सीधा प्रभाव उनके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर देखा गया।

कार्यक्रम की दूसरी वक्ता शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय, रायपुर की होमसाइंस की प्राध्यापक डा वासु वर्मा ने पैंडेमिक पीरियेड में डेली रूटीन, ड्यूरिंग कोविड एवं पोस्ट कोविड स्टेटस में डाइट की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कोरोना संक्रमण के ट्रीटमेंट में इन्टीग्रेटेड थैरेपी पर जोर देते हुए कहा कि मेडिसीन, पौष्टिक आहार आयुर्वेद, योग, मेडिटेशन एवं सकारात्मक सोच के सम्मिलित प्रयोग से कोरोना पर विजय पाई जा सकती है।

कार्यक्रम के अंत में आइक्यूएसी सेल के आर्डिनेटर डा. जयसिंह साहू ने महाविद्यालय परिवार द्वारा आपसी सहयोग से आयोजित वर्चुअल सेमिनार पर अपने विचार व्यक्त किए। आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. निवेदिता ए. लाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। प्रोग्राम कोआर्डिनेटर डॉ. नीता ए. नायर, आर्गेनाइजिंग सदस्य डॉ. बृजबाला उइके, डॉ. सीमा अग्रवाल, सह-संयोजक डॉ. जीपी पात्रे के साथ जूम ए. पर एवं यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, गुजरात, चड़ीगढ़, मध्यप्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर, मनेन्द्रगढ़, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, जगदलपुर आदि स्थानों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी, प्राध्यापकगण, प्राचार्यगण, डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, सोशियल एक्जीविस्ट एवं होम मेकर्स जुड़कर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहभागिता निभाये, जिसके लिए महाविद्यालय परिवार ने उनका आभार माना।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button