छत्तीसगढ़रायपुर जिला

पाजिटिविटी कम, रिकवरी ज्यादा, छत्तीसगढ़ में ढलान पर कोरोना की दूसरी लहर

रायपुर। कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित होने वाले राज्यों में महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर था। करीब महीनेभर से अधिक के लाकडाउन के बाद अब राज्य में संक्रमण ढलान पर आ गया है। टेस्ट की संख्या बढ़ने के बावजूद पाजिटिविटी दर में कमी आई है, जबकि रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है।

अप्रैल में यहा संक्रमण दर 32 फीसद तक पहुंच गया था, जो अब 11 फीसद पर आ गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या अब तक के न्यूनतम स्तर पर आ गई है। यही वजह है कि रायपुर समेत बड़े शहरों में बनाए गए ज्यादातर कोविड केयर सेंटर खाली हो गए हैं।

प्रदेश में कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ा दी गई है। अप्रैल में करीब 48 हजार की औसत से 14,48,422 लोगों के सैंपल लिए गए। वहीं, मई में 60 हजार की औसत से 15 दिन में 9,13,037 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। 12,650 प्रतिदिन की औसत से अप्रैल में नए केस आ रहे थे। अब यह संख्या 11,925 हो गई है। इसी तरह अप्रैल की तुलना में मई में कोरोना के खिलाफ जंग जितने वाले मरीजों की औसत संख्या 8,325 प्रतिदिन से बढ़कर 11,758 पहुंच गई है।

छत्तीसगढ़ में संक्रमण की दर में कमी आ रही है, लेकिन कोरोना की वजह से होने वाली मौतें बढ़ गई हैं। अप्रैल में प्रतिदिन करीब 147 लोगों की जान जा रही थी, जो अब बढ़ कर करीब 150 हो गई है। मई के शुरुआती 15 दिनों में तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button