advertisement
छत्तीसगढ़दुर्ग जिला

महिलाएं सक्षम होंगी तो वह अपने घर परिवार और समाज को सक्षम बनाएगी: सांसद बघेल

26 और 27 अक्टूबर को जिला पंचायत प्रांगण में बिहान मेला का आयोजन

दुर्ग। सांसद विजय बघेल की मुख्य आतिथ्य में आज बीआईटी ऑडिटोरियम दुर्ग में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत आवास मेला सह लखपति दीदी महिला पहल सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि विधायक दुर्ग ग्रामीण ललित चंद्राकर, विधायक अहिवारा डोमनलाल कोर्सेवाड़ा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, जनपद प्रतिनिधि जितेन्द्र साहू शामिल हुए।

उन्होंने सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 16 हितग्राहियों को नवीन स्वीकृति आवास प्रमाण पत्र और 15 हितग्राहियों को आवास की चाबी सौंपी गई। इसी प्रकार स्व सहायता समूहों से जुड़ी 16 लखपति दीदीयों को सम्मानित किया गया। मेले में सामुदायिक निवेश निधि अंतर्गत 15, चक्रीय निधि अंतर्गत 15, बैंक लिंकेज अंतर्गत 14 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद विजय बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण की स्वीकृति दी गई।

जनता के विश्वास के आधार पर सभी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा जिला प्रशासन द्वारा योजनाओं का लाभ आप तक पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच हैं कि हर गरीब का एक पक्का मकान हो। शासन महिलाओं के ऊपर विशेष ध्यान देते हुए उनके लिए बहुत सी योजनाएं संचालित कर रही है। यदि महिलाएं सक्षम होगी तो वह अपने घर परिवार और समाज को सक्षम बनाएंगी। महिलाओं को लखपति दीदी बनाना है यह हमारा प्रयास है। हमारी सरकार का पूरा प्रयास है कि कोई भी पात्र हितग्राही आवास योजना का लाभ लेने से वंचित न हो। आवास की चाबी भेंट कर सभी हितग्राहियों को बधाई दी।

उन्होंने अवगत कराया कि आगामी 26 व 27 अक्टूबर को जिला पंचायत परिसर में ’बिहान मेला’ का आयोजन किया जाएगा, जिससे स्व सहायता समूहों को अपने उत्पादों के विक्रय के लिए एक बाजार प्राप्त हो सकेगा। विधायक दुर्ग ग्रामीण ललित चंद्राकर ने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति तक बैठे व्यक्ति तक पहंुच रहा है। महिलाओं के सम्मान के लिए स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय का निर्माण कराया गया। महिलाओं के नाम से राशनकार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि प्रदान किया गया।

महिलाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए प्रदान किया जा रहा है। यह केन्द्र व राज्य सरकार की सोच के कारण संभव हुआ है। शासन की योजनाओं से महिलाएं सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बन रही हैं। नारी शक्ति के जीवन के हर पड़ाव के लिए सुरक्षा कवच सुनिश्चित कर रही है। राज्य सरकार लगातार जनहित के कार्यो को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। विधायक अहिवारा डोमनलाल कोर्सेवाड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना व परिकल्पना है कि हमारा देश विकसित और आत्मनिर्भर बने। हर गरीब चाहता है कि उनका पक्का मकान हो।

इस सपने को साकार करने और योजनाओं का लाभ पहंुचाने के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। साथ ही उन्होंने लखपति दीदीयों को उनके प्रेरणादायी कामों के लिए बधाई दी। इस अवसर पर कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र एवं राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना है। जिले में 23700 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके विरूद्ध 22 हजार 624 आवासों को पूर्ण कर लिया गया है एवं 386 आवास प्रगतिरत है। वर्ष 2024-25 में 7363 का लक्ष्य जिले का प्राप्त हुआ है, लक्ष्य के विरूद्ध 5062 आवासों की स्वीकृति दी जा चुकी है।

शेष हितग्राहियों की स्वीकृति की कार्यवाही जारी है। वित्तीय वर्ष में 4379 हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि 17 करोड़ 51 लाख 60 हजार रूपए हस्तांतरित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूहों की दीदीयों को लखपति बनकर नही बैठना है उन्हें और आगे बढ़ना है। उन्हें करोड़पति बनना है और अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है। इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास प्राप्त होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के समापन में अतिथियों को जिला प्रशासन द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर हरवंश सिंह मिरी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में आवास मेले में लखपति दीदी, सामुदायिक निवेश कोष, चक्रीय निधि, बैंक लिंकेज के हितग्राही शामिल रहे।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button