मध्य प्रदेश

राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान, सीएम यादव ने की यह घोषणा

उज्जैन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पहली बार विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचीं। टीआरपी लाइन हेलीपैड पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने उनकी अगवानी की। इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सीधे कार्यक्रम स्थल होटल रूद्राक्ष पहुंचीं, जहां उन्होंने सफाई मित्रों का सम्मान किया और उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन का भूमि पूजन भी किया।

सफाई कर्मियों के सम्मान के दौरान राष्ट्रपति ने अपने संबोधन की शुरुआत "जय श्री महाकाल" के साथ की। उन्होंने कहा कि महाकाल की नगरी उज्जैन में सदियों से संस्कृति और सभ्यता की परंपरा निरंतर बनी हुई है। उज्जैन अंतरराष्ट्रीय व्यापार का केंद्र भी रहा है। इस दौरान उन्होंने बताया कि उनकी जनसेवा यात्रा स्वच्छता के कार्य से ही शुरू हुई थी। नोटिफाइड एरिया काउंसिल की अध्यक्ष रहते हुए वे प्रतिदिन एक वार्ड से दूसरे वार्ड जाकर सफाई कार्य का निरीक्षण करती थीं। पिछले 10 वर्षों में स्वच्छता अभियान देशव्यापी बन गया है, जिससे अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। राष्ट्रपति ने अंत में भी "जय महाकाल" का उदघोष किया।

सफाई मित्रों का किया गया सम्मान
राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा कि इंदौर लगातार 7वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना है, जो गौरव की बात है। उज्जैन भी नए मानदंड गढ़ रहा है, जिसमें स्वच्छता मित्रों का अहम योगदान है। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने रश्मि टांकले (वार्ड क्रमांक 13), किरण खोड़े (वार्ड क्रमांक 14), शोभा घावरी (वार्ड क्रमांक 33), अनीता चावरे (वार्ड क्रमांक 38) और  गोपाल खरे (वार्ड क्रमांक 47) का सम्मान किया। इस दौरान कायक्रर्म के राज्यपाल मंगू भाई पटेल, सीएम मोहन यादव, डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, तुलसीराम सिलावट और प्रतिमा बागरी भी मंचासीन रहे।

राष्ट्रपति ने कहा- मैंने अपनी जनसेवा की यात्रा स्वच्छता के कार्य से ही की थी। नोटिफाइडड एरिया काउंसिल की अध्यक्ष रहने के दौरान मैं प्रति दिन एक वार्ड से दूसरे वार्ड जाती थी। सफाई कार्य का निरीक्षण करती थी। इस दौरान अच्छे कामों को देखकर खुशी होती थी। पिछले 10 वर्षों में स्वच्छता अभियान देशव्यापी अभियान बन गया है। इससे देश में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि मध्यप्रदेश के कई शहरों को सफाई मित्र सुरक्षित शहर घोषित किया गया है।

राष्ट्रपति ने सफाई मित्र सम्मेलन में अपने संबोधन की शुरुआत और अंत जय महाकाल के जयघोष के साथ किया।

सामाजिक-धार्मिक विकास करेगा सिक्स लेन हाईवे

कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा- उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन हाईवे से आध्यात्मिक-सांस्कृतिक नगरी उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। यह हाईवे मध्यप्रदेश का पर्यटन, सामाजिक और धार्मिक विकास भी करेगा।

वहीं, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश ने स्वच्छ भारत अभियान में देशभर में दूसरा स्थान पाया है। इंदौर सात बार से देशभर में सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। सबसे स्वच्छ राजधानी का अवार्ड भी भोपाल को मिला है। यह हमारा गौरव है।

कार्यक्रम में उज्जैन के पांच सफाई मित्रों को सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति ने उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन हाईवे का वर्चुअल भूमि पूजन भी किया। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति ने महाकाल मंदिर में पंचामृत अभिषेक पूजन किया। महाकाल लोक भी देखा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने महाकाल मंदिर में झाड़ू लगाकर सफाई भी की। इसके बाद राष्ट्रपति इंदौर के लिए रवाना हो गईं। यहां देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी।

राष्ट्रपति ने इन सफाई मित्रों को किया सम्मानित

अनीता चावरे, वार्ड 38, जोन 5 किरण खोड़े, वार्ड 14, जोन 2 शोभा घावरी, वार्ड 33, जोन 3 रश्मि टांकले, वार्ड 13, जोन 1 गोपाल खरे, वार्ड 47, जोन 6

झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
राष्ट्रपति ने द्रौपदी मुर्मू महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के गर्भगृह में दर्शन कर बाबा महाकाल आशीर्वाद प्राप्त किया। उनके आगमन पर महाकाल मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया था। झांझ और डमरू की ध्वनि से राष्ट्रपति का स्वागत किया गया।

सीएम बोले-रेटिंग से हिसाब से देंगे रुपये
सम्मान समरोह में सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा उनके शहर की रेटिंग के हिसाब से रुपये दिए जाएंगे। उज्जैन को तीन रेटिंग मिली है, इसलिए यहां के सफाईकर्मियों को 3 हजार रुपये दिए जाएंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू की पहली उज्जैन यात्रा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की यह पहली उज्जैन यात्रा है, जिसमें उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में अभिषेक-पूजन किया और मंदिर परिसर में श्रमदान किया। उन्होंने महाकाल महालोक का भ्रमण कर पाषाण से भगवान शिव और सप्त ऋषि की मूर्तियां बनाते हुए पुरी (ओडिशा) के शिल्पकारों से संवाद किया।

राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं सफाई मित्र: मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सफाई मित्रों का सम्मान करते हुए कहा कि सफाई मित्र राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं और उनका सम्मान करके हम वास्तव में अपना गौरव बढ़ा रहे हैं।
श्रीमती मुर्मू मध्यप्रदेश के अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान यहां इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड के भूमिपूजन कार्यक्रम एवं सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थीं। इस दौरान राज्यपाल मंगु भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, तुलसी सिलावट और गौतम टेटवाल भी उपस्थित थे।
समारोह के दौरान राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू ने कहा कि उन्होंने जनसेवा का कार्य स्वच्छता कार्यों से ही शुरु किया था। वे साफ सफाई के काम का निरीक्षण करती थीं। सफाई मित्रों से भी बात करती थीं।
उन्होंने कहा कि अब स्वच्छता जन आंदोलन बन गया है। स्वच्छ भारत मिशन से देश में जागरुकता बढ़ी है। खुले में शौच से मुक्ति के लिए 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। महिलाओं की गरिमा बनाए रखने में इस अभियान की अहम भूमिका है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस मिशन से बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी आई है।
उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का इंदौर लगातार सात बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना है। भोपाल भी सबसे स्वच्छ राजधानी है। स्वच्छता के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की कई उपलब्धियां हैं।
समारोह में उन्होंने चार महिलाओं समेत पांच सफाई मित्रों का सम्मान किया। इस सम्मान के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सफाई मित्र अग्रिम पंक्ति के स्वच्छता योद्धा हैं, जो हमें बीमारी और गंदगी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। ये राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभा रहे हैं। सफाई मित्रों का सम्मान करके हम वास्तव में अपना गौरव बढ़ा रहे हैं। सफाई मित्रों की गरिमा, सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करना सरकार और समाज का अहम दायित्व है। इनके कल्याण के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार की कई योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में कई शहरों को सफाई मित्र सुरक्षित शहर घोषित किया गया है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत हमें संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य प्राप्त करना है।समारोह में राष्ट्रपति ने इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि उज्जैन में आधुनिक विकास के लिए कई प्रयास हो रहे हैं। राज्य में रेलवे और एयर कनेक्टिविटी लगातार बढ़ रही है।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button