कवर्धा जिला

कवर्धा : स्वच्छता केवल एक अभियान नहीं, बल्कि यह समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है-सांसद श्री संतोष पाण्डेय

कवर्धा, 17 सितम्बर 2024

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने आज पीजी कालेज स्थित भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी आडोटोरियम में जिला स्तरीय स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। इससे पहले स्वामी करपात्री स्टेडियम में स्वच्छता रैली एवं स्वच्छता शपथ का कार्यक्रम आयोजन किया गया। स्वच्छता रैली स्वामी करपात्री जी स्कूल से निकलकर पीजी कालेज तक निकाली गई। सांसद श्री पाण्डेय ने उपस्थित सभी लोगों को आडोटोरियम में स्वच्छता शपथ और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई। जिले को स्वच्छ रखने वाली स्वच्छता दीदीयों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने स्वच्छता थीम पर अधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती देकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया।
सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने कहा कि स्वच्छता केवल एक अभियान नहीं है, बल्कि यह समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता से न केवल हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ और स्वस्थ बनता है, बल्कि यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को भी सुधारता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लें और अपने क्षेत्रों को स्वच्छ रखने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत करके एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। इस अभियान का उद्देश्य देश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना है, जिससे सभी नागरिकों को एक बेहतर जीवन जीने का अवसर मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने इस मिशन के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाई है और इसे एक जन आंदोलन का रूप दिया है, जिससे देश के हर कोने में स्वच्छता की लहर दौड़ी है। उन्होंने कहा कि आज हमारा शहर स्वच्छता दीदीयों की मेहनत से स्वच्छ और सुंदर है।
सांसद श्री पाण्डेय ने कहा कि इस अभियान से गांवों में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है। पहले जहां ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर बहुत अधिक ध्यान नहीं दिया जाता था, अब वहां के लोग भी स्वच्छता को प्राथमिकता देने लगे हैं। शौचालयों का निर्माण और कचरे के सही प्रबंधन जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं गांवों में प्रभावी रूप से लागू हो रही हैं। इस अभियान से न केवल गांवों की स्वच्छता में सुधार हुआ है, बल्कि स्वास्थ्य समस्याएं भी कम हुई हैं, जिससे ग्रामीणों का जीवन स्तर बेहतर हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चालए जा रहे स्वच्छता अभियान से शौचालय के प्रति जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने बताया कि शौचालय के उपयोग से मौसमी बीमारियों में कमी आई है, यह एक सकारात्मक बदलाव है जो स्वच्छ भारत अभियान के सफल क्रियान्वयन का परिणाम है। इस अभियान ने लोगों को स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक किया है और उन्हें अपने आस-पास को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया है।
जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट ने कहा कि  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में लाल किले से अपने पहले स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान स्वच्छ भारत अभियान’की घोषणा की थी। उन्होंने इसे महात्मा गांधी को समर्पित करते हुए कहा कि बापू का सपना था कि भारत एक स्वच्छ और स्वस्थ देश बने। उन्होंने देशवासियों से आह््वान किया कि भारत को खुले में शौच से मुक्त और स्वच्छ राष्ट्र बनाया जाए। इस अभियान का उद्देश्य केवल सफाई तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ और विकसित समाज की ओर बढ़ने का मार्ग भी प्रशस्त करता है। उन्होनें प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा चलाएं जा रहे विभिन्न अभियानों को बताते हुए वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के बारे में बताया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर इस अवसर पर कवर्धा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला, कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष श्री मनहरण कौशिक, जनपद अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी दिनेश चन्द्रवंशी, उपाध्यक्ष श्री वीरेंद्र साहू, श्री नितेश अग्रवाल, श्री चन्द्रप्रकाश चन्दवंशी, श्रीकांत उपाध्याय, श्री पवन जायसवाल, श्री सौरभ सिंह, अजय ठाकुर, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, वनमण्डलाधिकारी श्री शशि कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री निर्भय साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा सैकड़ों संख्या में स्कूली तथा कालेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।

सांसद श्री पाण्डेय ने स्वच्छता और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई

सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी नागरिकों को स्वच्छता मिशन के तहत स्वच्छता और नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। शपथ में स्वच्छ भारत अभियान और नशा मुक्त समाज की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताते हुए लोगों से स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करने और नशे से दूर रहने का आग्रह किया। इस शपथ के माध्यम से उन्होंने समाज में स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया, साथ ही नशे के दुष्प्रभावों से बचने की प्रेरणा दी।

स्वच्छता के प्रति जागरूक करने निकाली गई स्वच्छता रैली

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत स्वामी करपात्री स्टेडियम में स्वच्छता रैली आयोजन किया गया। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और स्कूली छात्राओं ने स्वामी करपात्री जी स्कूल से स्वच्छता रैली निकालकर स्वच्छता का महत्वपूर्ण संदेश दिया। इस रैली के दौरान साफ-सफाई बनाए रखने की जरूरत पर जोर देते हुए नारे लगाए और पोस्टरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। रैली के माध्यम से स्वच्छता को स्वस्थ जीवन का आधार बताते हुए समाज को साफ और हरा-भरा रखने की अपील की। रैली का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान को मजबूती प्रदान करना और लोगों को अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रेरित करना था।

सांसद सहित जनप्रतिनिधियों ने किया “एक पेंड मां के नाम“ पौधरोपण  

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पीजी कॉलेज परिसर में हरीतिमा टीम द्वारा “एक पेंड मां के नाम“ अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सांसद श्री संतोष पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधिनियों ने पौध रोपण किया। सांसद श्री पाण्डेय ने पौधरोपण करते हुए कहा कि यह एक अद्भुत पहल है जो पर्यावरण संरक्षण और मातृत्व के प्रति सम्मान को बढ़ावा देती है। हरीतिमा टीम द्वारा “एक पेंड मां के नाम“ अभियान के तहत पौधरोपण करना एक प्रशंसनीय कदम है जो हमारे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और संरक्षण के लिए काम करता है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button