मध्य प्रदेश

मंत्री सारंग करेंगे स्वच्छता का संकल्प अभियान और सेवा से सीखे कार्यक्रम की शुरुआत

भोपाल

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग के मार्गदर्शन में "स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक खेल विभाग के सभी परिसरों में 'स्वच्छता के संकल्प' के साथ वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। मंत्री श्री सारंग इसकी शुरुआत मंगलवार 17 सितंबर को सुबह 9 बजे वॉटर स्पोर्ट्स अकादमी, बोट क्लब से करेंगे। इसी प्रकार टी. टी. नगर खेल स्टेडियम में दोपहर 12 बजे से 'सेवा से सीखे' खिलाड़ियों द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन और वृद्ध-जनों की सेवा का आयोजन भी किया गया है।

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि 17 सितंबर से 2 अक्टूबर के दौरान सहकारिता और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत स्वच्छता सेवा एवं युवाओं से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। सहकारिता विभाग अंतर्गत सभी संस्थाओं एवं सहकारी समितियां में भी इस दौरान वृहद् स्तर पर स्वच्छता से सेवा अभियान चलाया जाएगा। मंत्री श्री सारंग विभागीय स्वच्छता से सेवा अभियान अंतर्गत सहकारी संस्थाओं एवं समितियाँ में चलने वाले इस अभियान में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों खेल एवं युवा कल्याण तथा सहकारिता मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा 2024' में खेल एवं युवा कल्याण और सहकारिता विभाग की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देशानुसार खेल एवं सहकारिता विभाग इस पखवाड़े में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेंगे। परिसरों की स्वच्छता के साथ वृद्ध-जनों की सेवा, ब्लड डोनेशन कैंप, सेवा से सीखे कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं में सेवा की भावना उत्पन्न करने का प्रयास किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन अभियान को और अधिक गति देने इस वर्ष "स्वच्छता ही सेवा" 2024 पखवाड़ा 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' थीम के साथ मनाया जा रहा है। प्रदेश इस अभियान को पूरी प्रतिबद्धता के साथ सफल बनाने में कार्य कर रहा है।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग की सहभागिता से कम से कम तीन कार्यक्रम इसमें शामिल किए जायेंगे। अभियान अवधि के प्रत्येक दिन यूथ को-ऑर्डिनेटर के साथ मिलकर गतिविधियां संचालित की जायेगी। जन-प्रतिनिधियों एवं नागरिकों के सहयोग से जिला स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। विभिन्न अभियानों एवं गतिविधियों के माध्यम से बड़े स्तर पर जन-जागरूकता एवं नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाएगा। खेल परिसर में स्वच्छता से लेकर पौध-रोपण तक विभिन्न गतिविधियां की जायेगी।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button