advertisement
छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव में 3.41 करोड़ की सायबर ठगी, केरल से अंतरराष्ट्रीय ठग गिरफ्तार

राजनांदगांव – जिले के बसंतपुर थाना और सायबर सेल की संयुक्त कार्रवाई में 3.41 करोड़ रुपये की सायबर ठगी का खुलासा हुआ है। ठगों ने फर्जी शेयर ट्रेडिंग वेबसाइट के जरिए लोगों को करोड़ों का चूना लगाया। मुख्य आरोपी सहल सा (25 वर्ष), जो सिंगापुर से लौटकर केरल में अपने घर पहुंचा था, को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

ठगी का तरीका

आरोपियों ने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पीड़ितों से संपर्क कर उन्हें शेयर ट्रेडिंग में अधिक मुनाफा कमाने का लालच दिया। फिर फर्जी वेबसाइट का लिंक भेजकर पीड़ितों को ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करवाया और बड़ी रकम ऐंठ ली।

आरोपियों ने ठगी की रकम को 8 अलग-अलग बैंक खातों में जमा किया और फिर दर्जनों खातों में आरटीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद रकम को एटीएम और चेक के जरिए केरल के कई जिलों में निकाला गया। यहां तक कि 60 लाख रुपये को दुबई में डेबिट कार्ड के माध्यम से विदड्रॉल भी किया गया।

सिंगापुर से लौटते ही गिरफ्तारी

मुख्य आरोपी सहल सा को सिंगापुर से लौटने पर केरल के मल्लापुरम जिले से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने उसके पास से बैंक खाते, एटीएम कार्ड और मोबाइल फोन जब्त किया है।

होल्ड की गई ठगी की रकम

सायबर सेल की टीम ने सिटीजन फाइनेंशियल सायबर फॉड रिपोर्टिंग पोर्टल के माध्यम से 3.41 करोड़ रुपये की ठगी की रकम को होल्ड कराया, जिसमें से 57 लाख रुपये होल्ड हो चुके हैं और बाकी की रकम की वापसी की प्रक्रिया जारी है।

अन्य आरोपी की तलाश जारी

सायबर सेल की एक टीम अभी भी केरल में तैनात है, जो दुबई से लौटे एक अन्य आरोपी की तलाश में जुटी है।पुलिस की सराहनीय भूमि

काइस कार्रवाई में थाना बसंतपुर के प्रभारी निरीक्षक सत्यनारायण देवांगन, सायबर सेल के प्रभारी निरीक्षक विनय कुमार पम्मार और उनकी टीम के अन्य सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आरोपी का विवरण

नाम: सहल साउम्र: 25 वर्षनिवास स्थान: फरूवट कुण्ड, पैरावेट्टी हाऊस, नृवतुर, पोस्ट पंडिकल, मल्लापुरम, केरलमामले में पुलिस द्वारा धारा 318(4), 3(5) बीएनएस, और 66-डी आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button