मध्य प्रदेश

करोड़ों लाड़ली बहनों को सितंबर में मिलेगी सौगात, फिर खाते में आएंगे 1250 रूपए, जानें कब जारी होगी अगली किस्त?

भोपाल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना की करोड़ों लाभार्थी बहनों के लिए खुशखबरी है। सितंबर का महीना लग गया है और जल्द ही योजना की अगली किस्त आने वाली है। आमतौर पर हर महीने की 10 तारीख को किस्त जारी होती है, लेकिन इस बार गणेश चतुर्थी और तीज के त्यौहार को देखते हुए समय से पहले भी किस्त जारी हो सकती है। हालांकि अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इससे पहले 15वीं किस्त 10 अगस्त शनिवार को सीएम मोहन यादव द्वारा जारी की गई थी, इसके तहत 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में 1897 करोड़ रूपये भेजे गए थे। इसमें लाड़ली बहना योजना की तय राशि 1250 रूपये और अतिरिक्त 250 रूपये की राशि भी रक्षाबंधन के उपहार स्वरुप भेजी गई थी।अब 16वीं किस्त जारी होनी है, इसके तहत 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों को 1250 रुपए भेजे जाएंगे।।

कब आएगी लाड़ली बहना योजना की 16वीं किस्त

    मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई एक बड़ी योजना है।इसके तहत हर महीने की 10 तारीख 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों को 1250 रुपए दिए जाते है, ऐसे में अब 16वीं किस्त 10 सितंबर को जारी की जाएगी।

    चुंकी सीएम खुद कह चुके है कि हर महीने की 10 तारीख को बहनों के बैंक खाते में राशि जमा हो जाएगी और यदि छुट्टी अथवा अन्य किसी कारण से ऐसा संभव नहीं हुआ तो पहले जमा हो जाएगी।

इन महिलाओं को दोबारा मिलेगा योजना का लाभ

 मध्यप्रदेश में लाड़ली बहनों के लिए एक बार फिर खुशखबरी आ रही है। अगर गलती से भी आपका नाम लाड़ली बहना योजना से हट गया है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि कई महिलाओं को आधार कार्ड अपडेशन, समग्र आइडी अपडेट होने के बाद भी योजना का लाभ मिलना बंद हो गया। अब इन महिलाओं को दोबारा से मौका दिया जा रहा है। जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई।

गलत चुन लिया था ऑप्शन
योजना में महिलाओं के लिए लाभ परित्याग की व्यवस्था भी की गई है, ऐसे महिलाएं जो योजना का लाभ नहीं लेना चाहती या स्वयं सक्षम है वह खुद ऑनलाइन पोर्टल या जारी किए गए मोबाइल नंब पर कॉल कर लाभ लेने और लाभ नहीं लेने के लिए ऑप्शन का चयन कर सकती है।
जिले की अधिकांश महिलाओं ने गलत ऑप्शन चुन लिया है, ऐसे में उन्हें योजना से बाहर कर दिया गया। दोबारा जोडऩे के लिए प्रशासन से लेकर शासन तक गुहार लगाई तो ऐसी महिलाओं ने लाभ जारी रखने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जा रही है। अगर गलत से परित्याग किया है तो दोबारा लाभ चालू किया जा सकता है।

47 महिलाएं अपात्र घोषित
जानकारी के लिए बता दें कि बुरहानपुर जिले में एक लाख 33 हजार 621 महिलाओं ने योजना के लिए आवेदन किया था। वर्तमान में एक लाख 31 हजार 835 महिलाओं को हर माह खातें में 1250 रुपए आ रहे है, जबकि अगस्त माह में 1500 रुपए की राशि मिली।
जांच के दौरान 47 महिलाएं अपात्र घोषित करने के बाद धीरे, धीरे महिलाएं योजना से बाहर हो रही है, क्योकि किसी का आधार समग्र से डिलीट हो गया है तो किसी ने आधार लिंक तोड़ दिया। ऐसे में कुल 1786 महिलाएं योजना से बाहर होकर अब दोबारा जुडऩे के लिए सरकारी विभागों के चक्कर लगा रही है।

मई 2023 में शुरू हुई थी Ladli Behna Yojana

    लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी।

    इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी।

    इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।

    अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।

किसे मिलता है योजना का लाभ

    इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।

    महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए ।परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।

    अगर संयुक्त परिवार है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो।घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो।

    यदि कोई महिला 60 वर्ष से कम उम्र की है और किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पहले से ही प्रति माह 1250 रुपये से कम प्राप्त कर रही है, तो उस महिला को भी 1250 रुपये तक की राशि दी जाएगी।

    विवाहित महिलाओं में विधवा, और तलाकशुदा महिलाएं भी शामिल हैं। जिस साल आवेदन किया जाए, उस साल 1 जनवरी को आवेदक की उम्र 21 वर्ष पूरी हो चुकी होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

    लाड़ली बहना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
    वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
    दूसरे पृष्ठ पर पहुंचने के बाद, अपना आवेदन नंबर या सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करें।
    कैप्चा कोड सबमिट करने के बाद, मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
    मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वेरिफाई करें।
    ओटीपी वेरिफाई करने के बाद “सर्च” विकल्प पर क्लिक करें और आपका भुगतान स्थिति खुल जाएगी।

 

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button