एक्सक्लूसिव

दिवाली पर अपनों को दें ये शानदार तोहफे, संवर जाएगा उनका भविष्य, नहीं आएगा कोई वित्तीय संकट

दिवाली के शुभ त्योहार पर आप अपने दोस्तों और परिजनों को कोई ना कोई तोहफा जरूर देते हैं। इस बार भी आपको आपके चाहने वालों से कुछ ना कुछ उपहार जरूर मिलेगा। लेकन अक्सर हम तोहफे को लेकर सोच में पड़ जाते हैं कि वो परिजनों को पसंद आएगा भी या नहीं। इसलिए कुछ लोग सिर्फ पैसे दे देते हैं, ताकि लोग अपना मनचाहा तोहफा खरीद लें। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखे तोहफों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके परिजन बेहद खुश हो जाएंगे क्योंकि इनके माध्यम से उनका भविष्य संवर जाएगा और कभी कोई वित्तीय संकट नहीं आएगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।

दिवाली पर आप अपनी बेटी को सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हैं। स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत ही सरकार की सुकन्या समृद्धि नाम की एक खास योजना है, जिसमें निवेशकों को रिटर्न मिलता है और वे आसानी से अपने वित्तीय लक्ष्य पूरे कर सकते हैं। यह भारत सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना में बेटी के नाम पर 15 साल तक अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना का निवेश करना होगा। वहीं, एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये है। इस योजना से आपको काफी फायदा होगा। यह राशि बेटी की पढ़ाई या शादी में लाभकारी रहेगी। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल तक है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। निवेश पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेशकों को सालाना 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है। यह ब्याज दर भारत सरकार द्वारा हर वित्तीय वर्ष में तय की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह बेटी के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

दिवाली के मोके पर परिजनों के नाम पर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) खरीदना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। देश में बैंक मुख्य रूप से दो तरह के डिपॉजिट खाते ऑफर करते हैं। करंट या सेविंग खाता डिमांड डिपॉजिट्स कहलाते हैं जबकि फिक्स्ड या रिकरिंग डिपॉजिट्स को टर्म डिपॉजिट्स कहा जाता है। सेविंग अकाउंट बार-बार की जरूरतों के लिए खुलवाया जाता है, तो फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी के तहत जमा धन को एक निश्चित समय तक छोड़ना पड़ता है। इस अवधि में बैंक जमा रकम पर ब्याज देता है।

बाजार में निवेश के तमाम आधुनिक विकल्प मौजूद होने के बावजूद आज भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करना सबसे आसान और सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। इसमें निवेशक को तय अंतराल पर निश्चित रिटर्न मिलना तय होता है, साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव का भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता।

फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने के फायदे
किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एफडी कराने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसमें किसी तरह का रिस्क नहीं रहता। एफडी में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर भी सामान्य से ज्यादा होती है।

इसके अलावा एफडी की समय अवधि समाप्त होने के बाद निवेशक को पूरी राशि ब्याज सहित वापस मिल जाती है। बैंकों की एफडी की दर समय दर समय बदलती रहती है। आमतौर पर सभी बैंक एफडी पर 8-10 फीसदी तक निश्चित रिटर्न देते हैं। अगर आप अपने परिजनों के नाम पर एफडी लेते हैं, तो ये तोहफा उन्हें काफी पसंद आएगा।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button