advertisement
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश निचली बस्ती में अलर्ट जारी, इंदिरा सागर बांध के 8 और ओंकारेश्वर बांध के 7 गेट खोले

खंडवा/ओंकारेश्वर/मूंदी
नर्मदा घाटी के ऊपरी क्षेत्रों हो रही वर्षा और बांधों के गेट खुलने से इंदिरा सागर बांध के जलाशय का स्तर भी बढ़ रहा है। इसे देखते हुए रविवार को इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के गेटों की संख्या बढ़ाकर नर्मदा नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। दोपहर में इंदिरा सागर बांध के आठ तथा ओंकारेश्वर बांध के सात गेट खोलने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इंदिरा सागर बांध का जलस्तर 261.5 मीटर है। बांध परियोजना के रविवार दोपहर चार बजे से आठ गेट डेढ़ मीटर ऊंचाई तक खोले दिए थे। इनमें करीब 1008 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, पावर हाउस के टरबाइन से 1840 क्यूमेक्स पानी छोड़ने से नर्मदा के डाउन स्ट्रीम में कुल 2848 क्यूमेक्स पानी छोड़ने से यह नीचे क्षेत्र में पहुंच रहा है। इंदिरा सागर बांध के सात अगस्त से दो गेट खुले हुए थे। इंदिरा सागर बांध के जलाशय में हंडिया तरफ से करीब 3200 क्यूमेस और खंडवा जिले के ऊपरी क्षेत्रों की नदियों से करीब 300 क्यूमेक्स पानी की आवक बनी हुई है। इधर, बरगी और तवा बांध के गेटों को कम किया गया है।

3090 क्यूमैक्स पानी छोड़ा
रविवार को ओंकारेश्वर बांध परियोजना के सात गेट खोले गए। इनसे लगभग 3090 क्यूमैक्स पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा का जलस्तर चार से पांच फीट बढ़ गया है। प्रशासन ने निचली बस्ती में अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं ओंकारेश्वर के घाटों पर नगर परिषद, एसडीइआरएफ, पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौजूद है। घाटों के दुकानदारों और नौका संचालकों को भी सतर्क कर दिया है। ऊपरी हिस्से में लगातार भारी वर्षा होती रही तो ओंकारेश्वर बांध परियोजना से और भी पानी छोड़ा जा सकता है, जिससे मां नर्मदा का जलस्तर बढ़ सकता है।

3090 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा
रविवार सुबह तक ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर 195.52 मीटर था। बांध के एक खुले हुए गेट से 118 क्यूमेक्स और विद्युत गृह से 1896 क्यूमेक्स अर्थात कुल 2012 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा था। दोपहर में इंदिरा सागर बांध से 2848 क्यूमेक्स पानी की आवक होने से दोपहर ढाई बजे से ओंकारेश्वर बांध के सात गेट पांच मीटर ऊंचाई तक खोल दिए गए। इनसे 1194 क्यूमेक्स और पावर हाउस से 1896 क्यूमेक्स अर्थात कुल 3090 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button