मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आपदा प्रबंधन के संबंध में दिए निर्देश

सीधी

 मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के संबंध में निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। अतिवृष्टि और बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए पहले से तैयारी रखें। पीड़ितों को समय पर राहत और बचाव उपलब्ध कराएं। बांधो की डाउन स्ट्रीम तथा जल भराव क्षेत्र में सतत निगरानी रखें। बांधों से पानी छोड़े जाने से पहले डाउन स्ट्रीम के क्षेत्र में हर गांव में खबर कराएं। सड़कों में जो पुल और पुलिया अधिक वर्षा में जलमग्न हो जाते हैं उनमें संकेतक लगाने के साथ-साथ वाहनों का आवागमन रोकने के लिए बैरियर लगाएं।

      मुख्यमंत्री ने कहा कि आकाशीय बिजली गिरने से भी कई व्यक्तियों की असमय मौत हुई है। आकाशीय बिजली से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। अधिक वर्षा में जलीय जीवों के बस्तियों में पहुंचने, कुएं से जहरीली गैस के रिसाव तथा अन्य आपदाओं के बचाव के लिए उचित प्रबंध करें। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में सुरक्षित स्थानों में शिविर लगाकर पीड़ितों के ठहरने, भोजन, पेयजल, उपचार आदि की व्यवस्था करें। आगामी माह में आने वाले त्यौहारों पर भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समुचित प्रबंध करें। त्यौहारों में लगने वाले मेलों में भी सुरक्षा के अच्छे प्रबंध करें। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह ने डिजास्टर वार्निंग रिस्पांस सिस्टम के माध्यम से की जा रही आपदा प्रबंधन की जानकारी दी।

   कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी, पुलिस अधीक्षक डॉ रवींद्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव, उपखण्ड अधिकारी सिहावल एसपी मिश्रा, मझौली आर पी त्रिपाठी, चुरहट शैलेश द्विवेदी तथा संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button