मध्य प्रदेश

रतलाम मां कालिका माता मंदिर में अब श्रद्धालुओं को मर्यादित वस्त्र पहनकर मंदिर में आना होगा

रतलाम

रतलाम में आस्था के केंद्र मां कालिका माता मंदिर में अब ड्रेस कोड लागू कर दिया है। अब श्रद्धालुओं को मर्यादा वाले कपड़े पहनकर ही मंदिर में आना होगा। यदि कोई भी छोटे या कम कपड़े, वेस्टर्न कपड़े और चड्‌डा-बरमुडा पहनकर मंदिर आता है, तो उसे मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। सिर्फ सात्विक वस्त्र पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए मंदिर के अंदर और बाहर दोनों तरफ सूचना लगा दी गई है।

मंदिर के बाहर लगाया सूचना बोर्ड

आपको बता दें कि रतलाम के प्रसिध्द कालिका माता मंदिर में ऐसा फैसला पहली बार लिया गया है।

पुजारी की मानें तो कोई भी वेस्टर्न या अमर्यादित कपड़ों को मंदिर प्रांगण में आता है, तो उसे मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उसे बाहर से ही दर्शन करने होंगे।

इसकी सूचना मंदिर के द्वार, गर्भ गृह, हवन कुंड आदि में बकायदा लगाई गई है, जिसमें लिखा है कि वेस्टर्न कल्चर के कपड़ों में प्रवेश करना निषेध है।

इसके साथ ही एक पोस्टर मंदिर के बाहर भी लगाया गया है, जिमें सभी धर्म प्रेमी बंधुओं से निवेदन के साथ लिखा है कि मंदिर में मर्यादित वस्त्र ही पहनकर आएं।

चड्डा-बरमुडा पहनकर आने के लिए मना किया है। साथ ही मंदिर की मान-मर्यादा रखने की अपील भी की गई है।
मर्यादित वस्त्रों को पहनकर आने का किया अनुरोध

मंदिर के पुजारी राजेंद्र शर्मा के मुताबिक, मंदिर में शहर के साथ-साथ दूर-दूर से बड़ी संख्या में भक्त आते हैं, जिनमें कुछ लोग ऐसे वस्त्र पहनकर आते है, जो कि अमर्यादित होते हैं। इसके कारण मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं से मर्यादा वाले कपड़े पहनकर आने का अनुरोध किया गया है।
इन कपड़ों पर लगाई रोक

पुजारी शर्मा के मुताबिक, भारतीय संस्कृति का पालन करते हुए श्रद्धालुओं से सात्विक वस्त्र में मंदिर में प्रवेश करने का अनुरोध किया गया है। इससे मंदिर की शालीनता बनी रहेगी।

पालन नहीं करने और अमर्यादित कपड़े जैसे कटी-फटी जींस, मिनी स्कर्ट, छोटी ड्रेस, बरमुडा, नाइट सूट, हाफ पैंट समेत अन्य वेस्टर्न कपड़े पहन कर आने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगाई है।
फैसले से सहमत है श्रद्धालु

मंदिर के पुजारियों के इस फैसले पर श्रद्धालुओं ने भी अपनी सहमति दी है। श्रद्धालु प्रीति पालीवाल के मुताबिक, आजकल मंदिरों में अक्सर देखा जा रहा है कि लड़कियां शार्ट्स कपड़े पहनकर आ रही हैं, जिससे हमारी संस्कृति और सनातन धर्म बिगड़ता जा रहा है। पंडित जी ने सही फैसला लिया है, इससे हम सहमत हैं।
रोज आते है हजारों श्रद्धालु

मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित माता कालिका का ये मंदिर बहुत ही विख्यात है। यहां रोजाना हजारों श्रद्धालुओं का आना होता है। भक्त अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं। माता रानी सबकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। यहां दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button