एक्सक्लूसिव

WiFi यूज करने से पहले मान लें सरकार की बात, न करें ये गलती, हो सकता है बड़ा नुकसान

हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए यूजर्स वाई-फाई कनेक्शन को चुन रहे हैं। घर के अंदर वाई-फाई यूज करना सेफ है। वहीं, अगर आप घर के बाहर तेज इंटरनेट स्पीड के लिए पब्लिक वाई-फाई का यूज करते हैं, तो आपको तुरंत सतर्क हो जाने की जरूरत है। पब्लिक वाई-फाई का यूज करने वाले यूजर हैकर्स के निशाने पर रहते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर लगे वाई-फाई से कनेक्टेड डिवाइसेज के डेटा जैसे फोटो और बैंकिंग डीटेल्स को हैकर बड़ी चालाकी से चोरी कर सकते हैं। इसी खतरे को देखते हुए मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी की CERT-In यानी कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ने यूजर्स के लिए कुछ जरूरी सेफ्टी टिप्स (WiFi Best Practices) को शेयर किया।

CERT-In ने अपने ऑफिशियल X अकाउंट से पोस्ट करके पब्लिक वाई-फाई को सेफ तरीके से यूज करने के बारे में कुछ जरूरी सलाह दी है। इन टिप्स को ध्यान में रख कर आप खुद को सेफ रखते हुए आराम से पब्लिक वाई-फाई को यूज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हीं टिप्स के बारे में:

1- पब्लिक वाई-फाई से अपने फोन को कनेक्ट करने से पहले वहां के स्टाफ से नेटवर्क का नाम और लॉगिन का सही तरीका कन्फर्म कर लें।

2- पब्लिक वाई-फाई कनेक्शन पर कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग या दूसरी सेंसिटिव ऐक्टिविटी न करें।

3- ऑनलाइन शॉपिंग और बैंकिंग के लिए उन्हीं वेबसाइट्स पर जाएं जिनकी शुरुआत https:// से होती है।

4- पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल बहुत जरूरी होने पर ही करें।

5- यूज न होने पर पब्लिक वाई-फाई कनेक्शन को डिस्कनेक्ट कर दें।

6- फोन के ओएस और ऐंटी-वायरस को हमेशा अपडेट रखें।

7- मोबाइल हॉटस्पॉट और होम वाई-फाई नेटवर्क के लिए मजबूत पासवर्ड को यूज करें।

8- ऑटो-कनेक्ट वाई-फाई वाले ऑप्शन को ऑफ रखें।

यहां करें रिपोर्ट

बताते चलें कि साइबरक्राइम से जुड़े मामलों की शिकायर के लिए आप incident@cert-in.org.in पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1930 पर कॉल भी कर सकते हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button