छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

Rajnandgaon: गंदा पानी पीने से 60 ग्रामीण हुए बीमार, भर्ती

वनांचल क्षेत्र में फैला डायरिया

अम्बागड़ चौकी .अम्बागढ़ चौकी विकासखण्ड के ग्राम लेड़ीजोब में गंदा पानी पीने से लगभग 60 ग्रामीण बीमार पड़ गए हैं। जिनको उल्टी-दस्त हो रहा बता दे कि इन मरीजों में बच्चे बूढ़े से लेकर महिलाएं शामिल है। जिनको कौड़ीकसा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, अम्बागढ़ चौकी और दल्लीराजहरा में भर्ती करवाकर इलाज करवाया जा रहा है ज्ञात हो की लड़ीजोब ग्राम पंचायत करमतरा का आश्रित ग्राम में जो महज ब्लॉक मुख्यालय से पन्द्रह किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है जिस गाँव के एक ही मोहल्ले के लोग गन्दा पानी पीने से डायरिया का शिकार हो गए है ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि जिस

बोरिंग के पानी का उपयोग ग्रामीणों ने किया है उतने घरों में उल्टी-दस्त शिकायत पाया गया है जिनका इलाज अस्पताल में जारी है।

वही बताया गया कि उल्टी-दस्त की शिकायत चार दिन से है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता एक दिन बाद गाँव पहुंचे वो भी शाम होते ही वापस अपने मुख्यालय चले गए। गांव में सिर्फ महिला कार्यकर्ता एनरावटे व गांव की मितानिन ओआरएस मेट्रोजिल का कीट लिए बैठे थे। साथ ही गंभीर लोगों को सही इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा जा रहा था।

डॉ. आर. आर. धुर्वे बीएमओ अंबागढ़ चौकी का कहना है कि लेड़ीजोब में डायरिया की शिकायत होने की जानकारी मिली है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को गांव में भेज दिया गया है। गांव में स्थापित जल स्रोतों में आवश्यक दवाई डाला जा रहा है। साथी ग्रामीणों को स्वच्छता पर ध्यान और पानी को उबालकर पीने की सलाह दी जा रही है।

दूषित पानी से फैल रही बीमारी

वनांचल क्षेत्र में सप्ताह भर से लगातार बारिश हो रही है। इससे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था भी गड़बड़ा गई है। दूषित पानी के सेवन से पीलिया, डायरिया जैसे संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं।

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button